scriptCorona new guidelines effective from today | कोरोना की नई गाइडलाइन हुई प्रभावी, रात 8 बजे तक ही खुलेंगे बाजार | Patrika News

कोरोना की नई गाइडलाइन हुई प्रभावी, रात 8 बजे तक ही खुलेंगे बाजार

धार्मिक स्थल भी सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक ही खुलेंगे,आज सुबह 5 बजे से लागू नई गाइड लाइन 30 जनवरी तक रहेगी प्रभावी

जयपुर

Updated: January 12, 2022 12:08:47 pm

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य की गहलोत सरकार की ओर से 9 जनवरी को जारी की गई नई गाइडलाइन आज से प्रभावी हो गई है। आज सुबह 5 बजे से लागू नहीं गाइड लाइन 30 जनवरी तक प्रभावी रहेगी ।

secretariat
secretariat

नई गाइडलाइन के तहत आज से बाजार और धार्मिक स्थलों के खुलने का समय सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा। साथ ही विवाह समारोह में भी दोनों तरफ से 50-50 लोगों को ही समारोह में शामिल होने की छूट रहेगी। शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू रहेगा। हालांकि इस बार शनिवार की बजाए रविवार को एक दिन ही वीकेंड कर्फ्यू रहेगा।नई गाइडलाइन के मुताबिक 12वीं कक्षा तक के स्कूल बंद करने का आदेश गाइडलाइन जारी होने के दिन ही प्रभावी हो गया था।

आज से पुलिस को जिम्मेदारी
वहीं नई गाइडलाइन की पालना कराने की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन को दी गई है। आज से सभी चौराहों, प्रमुख स्थलों पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा और बिना मास्क घूमने वालों पर भी पुलिस सख्त एक्शन लेगी। साथ ही रात 8 बजे बाजारों को समय पर बंद करवाने का जिम्मा भी पुलिस को दिया गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले 6 हजार के पास पहुंच गए हैं। बढ़ते आंकड़ों ने गहलोत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। यही वजह है कि सरकार की ओर से जन अनुशासन पखवाड़े के तहत लगातार पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं। इसी कड़ी में 9 जनवरी को गृह विभाग की ओर से नई गाइडलाइन भी जारी की गई थी जो आज से प्रभावी हो गई है।

आज से इन पर लागू गाइड लाइन

-सभी धार्मिक स्थल सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। श्रद्धालुओं को फूल, माला, चादर और प्रसाद ले जाने की अनुमति नहीं होगी , सोशल डिस्टेंसिंग की पालना जरूरी
- मकर संक्रांति और लोहड़ी का पर्व घर में ही मनाने की सलाह
-सिटी और मिनी बसों का संचालन सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक होगा। बसों में दो गज की दूरी का पालन करना होगा। बस में किसी यात्री को खड़े रहने की अनुमति नहीं होगी।
- रेस्टोरेंट में 50 प्रतिशत सीटों पर बैठकर ही खाना-खिलाने की अनुमति
- सिनेमा हॉल, थिएटर,मल्टीप्लेक्स सभागार, बैंक्वेट हॉल और प्रदर्शनी के लिए स्थान रात 8 बजे तक
- विवाह समारोह में दोनों तरफ के 5-50 लोगों को शामिल होने की छूट
-अंत्येष्टि-अंतिम संस्कार 20 लोगों से अधिक नहीं
-सार्वजनिक सामाजिक,राजनैतिक, खेल-कूद संबंधी, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, और धार्मिक समारोह सभा, रैली, धरना प्रदर्शन, जुलूस में मेलों के आयोजन में अधिकतम 100 लोगों को अनुमति
- 10 वीं से 12 वीं तक के स्टूडेंटे्स वैक्सीन लगवाने और माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल-कोचिंग जा सकेंगे
- ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल खुले रहेंगे
- गाइडलाइंस का उल्लंघन पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 और राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के अनुसार कार्रवाई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजUP Election 2022: सपा कार्यालय में आयोजित रैली में टूटा कोविड प्रोटोकॉल, लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में सपा नेताओं पर FIR दर्जGujarat Hindi News : दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो छात्राओं समेत पांच की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.