script

जयपुरः कोरोना से मौत के आंकड़े अलग-अलग, सरकारी आकड़ों से तीन गुना अंतिम संस्कार

locationजयपुरPublished: Apr 18, 2021 02:30:56 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

कोराना का संक्रमण अब खतरनाक ढंग से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी मौतों का आंकड़ा छिपाना शुरू कर दिया है।

corona patients death in jaipur

कोराना का संक्रमण अब खतरनाक ढंग से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी मौतों का आंकड़ा छिपाना शुरू कर दिया है।

जयपुर। कोराना का संक्रमण अब खतरनाक ढंग से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी मौतों का आंकड़ा छिपाना शुरू कर दिया है। शनिवार को सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना की वजह से राजधानी में सिर्फ तीन मौतें बताई गईं। जबकि, अकेले आदर्श नगर के मोक्षधाम में नौ लोगों का अंतिम संस्कार किया गया।
आरयूएचएस के अलावा तीन अन्य निजी अस्पतालों से कोरोना संक्रमितों के शव मोक्षधाम पहुंचे। जनवरी के बाद इतनी बड़ी संख्या में एक दिन में पहली बार अंतिम संस्कार हुए हैं। मोक्षधाम पर व्यवस्थाएं संभाल रहे श्रीनाथ गोशाला चैरिटेबल ट्रस्ट के महासचिव आर.के. सारा ने बताया कि शनिवार को नौ लोगों के अंतिम संस्कार हुए। इन सभी की मौत कोरोना से हुई थी।
शव पहुंचाने की व्यवस्था निगम की
निगम की गैराज शाखा ने दो एम्बुलेंस की व्यवस्था की है। इन पर कर्मचारी भी निगम की ओर से तैनात किए गए हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना से मरने वाले लोगों को आदर्श नगर मोक्षधाम में लेकर आया जा रहा है।
छिड़काव भी हो रहा
-अग्निशमन विभाग, हैरिटेज नगर निगम और ग्रेटर नगर निगम की ओर से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करवाया जा रहा है। जिस घर या ऑफिस में कोरोना पॉजिटिव आता है, उस घर के अंदर निगम की टीम छिड़काव करती है। इसके अलावा बाहर घर के दोनों ओर तीन-चार मकानों में दमकल वाहन छिड़काव करते हैं। जिन एम्बुलेंस में कोरोना से मृत लोगों को लाया जाता है, उनको भी सेनिटाइज किया जाता है।
-इधर, दोनों नगर निगमों की ओर से कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी अभियान शुरू किया गया है। निगमों की टीमें शनिवार से घर-घर जाकर पेम्फ्लेट बांटे और कोरोना से बचने के उपाय भी बताए।

ट्रेंडिंग वीडियो