scriptहवा में उड़ रहा कोरोना, फ्लाइट्स पर संकट के बादल न छा जाएं | Corona positive flying in the air, crisis on the journey | Patrika News
जयपुर

हवा में उड़ रहा कोरोना, फ्लाइट्स पर संकट के बादल न छा जाएं

वंदे भारत के तहत जयपुर आ चुके 390 पॉजिटिव यात्री, जयपुर से दुबई पहुंचा संक्रमित तो एयर इंडिया को मांगनी पड़ी माफी

जयपुरOct 12, 2020 / 09:18 pm

Amit Pareek

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयपुर. सख्ती के बीच शुरू हुई उड़ान सेवा पर भी अब कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। मेडिकल जांच, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद भी कोरोना पॉजिटिव एयरपोर्ट में दाखिल हो रहे हैं और यात्रा कर रहे हैं। ऐसे लोगों को यात्रा से रोकने के लिए तैनात एयरपोर्ट प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें खाली हाथ नजर आ रही हैं। जयपुर, जोधपुर एयरपोर्ट पर आधा दर्जन से अधिक ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दूसरी ओर अन्य देशों से भी यहां सफर करके 390 पॉजिटिव यात्री भी आ चुके हैं। लगातार बढ़ रहे इस आंकड़े को देखते हुए लोग हवाई यात्रा से भी डरने लगे हैं। क्योंकि लोग ट्रेन और बस के सफर से ज्यादा सुरक्षित हवाई यात्रा को मानते हैं। यह काफी चिंताजनक स्थिति है। ऐसा लग रहा है मानो कोरोना हवा में उड़ रहा है। इसके लिए सख्ती जरूरी है।
फ्लाइट्स से आए संक्रमित
वंदे भारत मिशन के तहत जयपुर में करीब एक दर्जन देशों से 220 फ्लाइट्स लैंड की थीं। इनमें आए 32 हजार प्रवासियों की जांच हुई। जिसमें 390 यात्री पॉजिटिव पाए गए। उन्हें अस्पताल भेजा गया। साथ आए यात्रियों को होम क्वॉरंटीन किया गया। जुलाई में एक पॉजिटिव एयरपोर्ट पहुंच गया था। मेडिकल जांच में उसने खुद को इसकी पुष्टि की थी।
उड़ानों पर 15 दिन रोक
दो अक्टूबर को एक यात्री जयपुर से दुबई पहुंचा। वहां मेडिकल जांच में उसने खुद को पॉजिटिव होना कबूला। रिपोर्ट भी दिखाई। जिसके बाद दुबई एयरपोर्ट प्रशासन ने जयपुर से आने वाली एयर इंडिया की विमान पर पंद्रह दिन तक रोक लगा दी। सूचना पर एयर इंडिया ने ट्वीट करके माफी मांगी और जयपुर एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ से गलती होना बताया।
दवा खाकर बच रहे स्क्रीनिंग से
पड़ताल में सामने आया कि कई यात्री थर्मल स्कैनर को गच्चा देने के लिए पैरासिटामॉल गोली खाकर सफर कर रहे हैं ताकि स्कैनिंग के दौरान उनके शरीर का तापमान सामान्य आए और बुखार का पता नहीं लग सके। इससे भी कोरोना के संक्रमण की आशंका बढ़ रही है।
संक्रमित युवती को उतारा
जोधपुर में लगातार मामले सामने आ रहे है। यहां हाल ही जोधपुर से दुबई जा रही कोरोना संक्रमित युवती को विमान में बैठने के बाद उतारा गया। इसी तरह जोधपुर से बैैंगलूरु जा रहे एक युवक को भी यात्रा से रोका गया। मेडिकल टीम ने दोनों को रुकवाने के लिए एयरपोर्ट प्रशासन को कहा था।
(देवेंद्र सिंह राठौड़ की रिपोर्ट)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो