Corona Positive : रामगंज में कोरोना को लेकर बनाई रणनीति

Corona Positive : जयपुर . Ramganj Area में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए तय किया है कि अब नए सिरे से Strategy बनाकर क्षेत्र में काम किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की सलाह ली जाएगी। जनगणना के अनुसार रामगंज को Clusters में बांटकर प्रतिदिन Sample लिए जाएंगे और उनकी PCR testing करवाई जाएगी।

By: Anil Chauchan

Published: 08 Apr 2020, 05:45 PM IST

Corona Positive : जयपुर . रामगंज क्षेत्र ( Ramganj Area ) में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए तय किया है कि अब नए सिरे से रणनीति ( Strategy ) बनाकर क्षेत्र में काम किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की सलाह ली जाएगी। जनगणना के अनुसार रामगंज को क्लस्टर्स ( Clusters ) में बांटकर प्रतिदिन सैंपल ( Sample ) लिए जाएंगे और उनकी पीसीआर टेस्टिंग ( PCR testing ) करवाई जाएगी। ताकि क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव की संख्या का सही आंकलन हो पाए।

रामगंज में सोशल डिस्टेंसिंग रखना मुश्किल —:
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि विशेषज्ञों की टीम ने लगातार रामगंज के घटनाक्रम पर नजर रखते मैपिंग के अनुसार रणनीति बनाई है। इसके तहत रामगंज को 30 क्लस्टर्स में बांटा गया है। प्रत्येक क्लस्टर से 21 सैंपल प्रतिदिन लिए जाएंगे। ज्यादा मामले सामने आने पर ज्यादा सैंपल भी लिए जा सकते हैं। रामगंज में सोशल डिस्टेंसिंग रखना मुश्किल काम है, ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को क्वारेंटाइन भी किया जा सकता है। इसके अलावा क्षेत्र में स्क्रीनिंग का काम भी तेज किया गया है।

पौने 6 करोड़ से अधिक की हुई स्क्रीनिंग —:
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना के पूरे देश में जितनी सतर्कता और सजगता राजस्थान ने दिखाई है, शायद ही किसी और राज्य ने दिखाई हो। राज्य का प्रशासनिक अमला, पुलिस और चिकित्सा विभाग के बेहतर तालमेल का ही परिणाम है कि राजस्थान में हालात पूरी तरह काबू में है। प्रदेश में अब तक पौने 6 करोड़ लोगों का सर्वे और स्क्रीनिंग हो चुकी है। यही नहीं देश में कोरोना की मृत्यु दर के मुकाबले प्रदेश में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर काफी कम है।

बेहतर उपचार और प्रबंधन से 45 हुए नेगेटिव —:
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि विभाग ने कोरोना की रोकथाम के साथ पॉजीटिव आए मरीजों पर विशेष ध्यान दिया। उन्हें सोशल डिंस्टेंसिंग के साथ आइसोलेट रखा गया। उचित उपचार और विशेष ध्यान देने से प्रदेश में अब तक 45 लोगों को पॉजीटिव से नेगेटिव किया जा चुका है। इनमें से 42 को तो डिस्चार्ज भी कर दिया गया है। चिकित्सकों की मेहनत और उपचार से भीलवाड़ा में अधिकांश लोग पॉजीटिव से नेगेटिव हो चुके हैं।

हर कदम पर सरकार ने दिखाई मुस्तैदी —:
मंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार शुरू से ही सजग रही है। देश में सबसे पहले राजस्थान से लॉकडाउन की घोषणा की। प्रदेश में जहां भी पॉजीटिव मरीज मिले, उसके संपर्क में आए सभी लोगों का कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम व्यापक स्तर पर करवाया जा रहा है। कंटेंमेंट प्लान के तहत 1, 3 और 5 किलोमीटर के क्षेत्र में तुरंत कर्फ्यू लगाया जा रहा है। आईएलआई केसेज में ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेकर उनकी जांचें करवाई जा रही हैं। साथ ही क्लस्टर सैंपलिंग, ड्रोन से निगरानी जैसी प्रयोग कर सरकार पूरी सजगता से काम कर रही है।

Corona virus
Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned