scriptकोरोना का खौफ,हॉस्टल कराए खाली, विद्यार्थी परेशान | Corona side efect: MNIT evacuated hostels | Patrika News

कोरोना का खौफ,हॉस्टल कराए खाली, विद्यार्थी परेशान

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2020 02:02:34 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

करीब 4 हजार से अधिक स्टूडेंट रहते हैं हॉस्टलों में, राजस्थान विश्वविद्यालय ने भी पीजी स्टूडेंट्स से हॉस्टलों से जाने को कहा, विश्वविद्यालय में अब एक साथ मैस में खाना नहीं खा सकेंगे विद्यार्थी, सेंट्रल लाइब्रेरी का रीडिंग रूम भी किया बंद

Corona side efect: MNIT evacuated hostels

कोरोना का खौफ,हॉस्टल कराए खाली, विद्यार्थी परेशान

जयपुर। कोरोना का खौफ दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। देश के कई राज्यों में हॉस्टल खाली करा दिए गए हैं। प्रदेशभर के हॉस्टलों में रह रहे अधिकांश विद्यार्थी हॉस्टल खाली कर चले गए हैं। कई हॉस्टलों में तो इक्के—दुक्के विद्यार्थी ही बचे हैं। वहीं राजधानी जयपुर में भी एमएनआईटी ने विद्यार्थियों को हॉस्टल खाली करने के निर्देश दे दिए हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय का भी कुछ ऐसा ही हाल है, यहां भी हॉस्टलों में विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है। जिन विद्यार्थियों की परीक्षाएं चल रही हैं वे ही विद्यार्थी अभी हॉस्टलों में रुके हुए हैंं। बहुत से विद्यार्थी अपने घर चले गए हैं।
ये हैं हालात
एमएनआई के हॉस्टलों में अब सिर्फ 25 से 30 विदेशी छात्र ही रहेंगे, इन्हें भी अपने देश जाने का वीजा नहीं मिल रहा है। हालात ये हैं विद्यार्थी खुद ही हॉस्टल खाली कर जाने लगे हैं। एनएमआईटी ने सभी विद्यार्थियों ये हॉस्टल खाली करने को कहा है। एमएनआईटी के डीन एकेडमिक के.आर.नियाजी ने बताया कि करीब 14 हॉस्टलों में 4 हजार से अधिक विद्यार्थी हैं, इन सभी को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर हॉस्टल खाली करने को कहा है।
पीजी वालों से की रिक्वेस्ट
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरके कोठारी ने बताया कि विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबद्ध महाविद्यालयों को भी 30 मार्च तक पीजी टीचिंग स्थगित किए जाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। विश्वविद्यालय ने अपने सभी छात्रावासों के वार्डन को भी इस संबंध में यह निर्देश दिए हैं कि वे छात्रावासों में रहने वाले छात्र छात्राओं को नाश्ता व भोजन समूह के स्थान पर अलग अलग छोटे रूप में ही देने की व्यवस्था करें। विश्वविद्यालय के चीफ वार्डन मोहनलाल शर्मा ने बताया कि यूजी के अभी एग्जाम चल रहे हैं, वहीं पीजी स्टूडेंटस से रिक्वेस्ट की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एहतियात के तौर पर हॉस्टल खाली कर दें। विश्वविद्यालय के 14 हॉस्टलों में करीब 1500 विद्यार्थी रहते हैं।
रीडिंग रूम भी बंद
सतर्कता के तौर पर विश्वविद्यालय ने केंद्रीय पुस्तकालय के रीडिंग रूम को भी 30 मार्च तक बंद किए जाने के साथ ही राजस्थान विश्वविद्यालय में 30 मार्च तक प्रस्तावित सभी सेमिनार, कॉन्फ्रेंसेस वह उद्घाटन समारोह के कार्यक्रमों को भी स्थगित कर दिए हैं। विश्वविद्यालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षाएं अपने निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही होंगी। परीक्षाओं में विश्वविद्यालय ने कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो