scriptकोरोना : लोग जहां हैं, वहीं रहें, यात्रा से बचें | Corona : Stay where people are, avoid traveling | Patrika News

कोरोना : लोग जहां हैं, वहीं रहें, यात्रा से बचें

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 01:22:49 am

Submitted by:

sanjay kaushik

भारत सरकार ( Indian Goverment ) ने विदेश यात्रा पर गए भारतीयों ( Indians on Foreign Tour ) और भारत यात्रा पर आए विदेशियों ( Foreigners on India Tour ) को सलाह ( Advisory ) दी है कि वे जहां भी हो वहीं रहें ( Stay where you are ) और अत्यावश्यक होने पर ही यात्रा करें ( Travel only when necessary ) , लेकिन उसके पहले टेस्ट अवश्य कराएं। ( Jaipur News )

कोरोना : लोग जहां हैं, वहीं रहें, यात्रा से बचें

कोरोना : लोग जहां हैं, वहीं रहें, यात्रा से बचें

-सरकार की विदेश यात्रा पर गए भारतीयों और भारत आए विदेशियों को सलाह

नई दिल्ली। भारत सरकार ( Indian Goverment ) ने विदेश यात्रा पर गए भारतीयों ( Indians on Foreign Tour ) और भारत यात्रा पर आए विदेशियों ( Foreigners on India Tour ) को सलाह ( Advisory ) दी है कि वे जहां भी हो वहीं रहें ( Stay where you are ) और अत्यावश्यक होने पर ही यात्रा करें ( Travel only when necessary ), लेकिन उसके पहले टेस्ट अवश्य कराएं। ( Jaipur News ) विदेश एवं गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यहां कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कोरोना विषाणु ( Corona Virus ) के संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया है, लेकिन यहां भारत में हमें घबराने की जरूरत नहीं है। यहां स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित है।
-चिकित्सकों की टीम आज पहुंचेगी रोम

कैबिनेट सचिव की अगुवाई में एक समिति नियमित रूप से हालात की समीक्षा कर रही है। मंत्रिसमूह की भी नियमित बैठकें हो रहीं हैं। सरकार की तात्कालिक ङ्क्षचता लोगों की सुरक्षा है। ईरान एवं इटली में भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने के बारे पूछे गए सवालों के जवाब में अधिकारियों ने कहा कि इटली के लिए चिकित्सकों की टीम रवाना हो चुकी है और शुक्रवार सुबह रोम पहुंच जाएगी जो वहां भारतीय छात्रों एवं अन्य यात्रियों के नमूने लेकर जांच करेगी। जिनके परीक्षण निगेटिव आएंगे, उन्हें रवाना कर दिया जाएगा।
-कोविड निगेटिव प्रमाण-पत्र अनिवार्यता सात देशों के लिए

कोरिया, जापान, जर्मनी, फ्रांस, इटली, ईरान और स्पेन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड निगेटिव प्रमाण-पत्र अनिवार्य करने के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में अधिकारियों ने कहा कि यह शर्त केवल सात देशों के संदर्भ में लगाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की लोगों को सलाह है कि भारत में मौजूद विदेशी नागरिक और विदेश गए भारतीय नागरिक यथासंभव जहां हैं, वहीं रहें। अपरिहार्य परिस्थितियों में ही यात्रा करें। यात्रा करने से पहले टेस्ट कराएं और उसकी रिपोर्ट ले कर चलें।
-विदेश से आने वाले यात्रियों में 40 फीसदी की कमी

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी परामर्श के बाद विदेश से आने वाले यात्रियों की संख्या में करीब 40 प्रतिशत की गिरावट आई है। बीस फरवरी को 63200 लोग आए थे, जबकि 10 मार्च को यह संख्या 43900 हो गई। एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि मालदीव, भूटान, ईरान एवं इटली ने भारत से मास्क एवं अन्य उपकरणों की आपूर्ति करने का अनुरोध किया था और भारत इस पर समुचित कदम उठाए।
-ओसीआई कार्ड पूरी तरत स्थगित नहीं

एक सवाल के बारे में गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अनिल मलिक ने बताया कि भारतवंशी लोगों के ओसीआई कार्ड को पूरा स्थगित नहीं किया गया है। केवल यात्रा के लिए उसकी वीसा के रूप में उपयोगिता को 15 अप्रेल तक के लिए स्थगित किया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि देश के भीतर किसी के कहीं भी आने जाने पर कोई रोक नहीं है।
-खास-खास

-एक अन्य सवाल के जवाब में मलिक ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर की यात्रा को स्थगित करने पर विचार किया जा रहा है।
-हालांकि उन्होंने यह साफ किया कि विमानन कंपनियों को विदेशी गंतव्यों की उड़ान रोकने के लिए कोई निर्देश नहीं दिया गया है। उनकी उड़ानों को स्थगित करने का फैसला वाणिज्यिक कारणों पर आधारित है।
-आईपीएल जैसे बड़े खेल आयोजनों पर भी अभी कोई रोक नहीं लगाई गई है। इस बारे में कोई भी निर्णय आयोजकों पर छोड़ा गया है।
-आव्रजन ब्यूरो के उप निदेशक कर्नल दिनेश अधिकारी ने कहा कि यदि कोई विदेशी व्यक्ति उक्त सात देशों से आता है और कोविड निगेटिव रिपोर्ट नहीं लाता है तो उसे वापस भेज दिया जाएगा। वह भारतीय होगा तो उसे क्वारेंटाइन में भेज दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो