scriptकोरोना आतंकवाद से बड़ा खतरा: डब्ल्यूएचओ | Corona threat from terrorism: WHO | Patrika News

कोरोना आतंकवाद से बड़ा खतरा: डब्ल्यूएचओ

locationजयपुरPublished: Feb 13, 2020 12:24:00 am

Submitted by:

dhirya

चीन से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) अब तक दुनिया के 24 देशों में फैल चुका है। चीन में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बुधवार को 1113 पहुंच गई। 44,653 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। चीन में मंगलवार को ही 2015 नए मामले सामने आए। अन्य देशों में वायरस से ग्रसित 319 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

कोरोना आतंकवाद से बड़ा खतरा: डब्ल्यूएचओ

कोरोना आतंकवाद से बड़ा खतरा: डब्ल्यूएचओ

बीजिंग . चीन से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) अब तक दुनिया के 24 देशों में फैल चुका है। चीन में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बुधवार को 1113 पहुंच गई। 44,653 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। चीन में मंगलवार को ही 2015 नए मामले सामने आए। अन्य देशों में वायरस से ग्रसित 319 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को आतंकवाद से बड़ा खतरा बताया है। साथ ही दुनिया के सभी देशों से मिलकर लडऩे की बात कही है। चीन पहुंची डब्ल्यूएचओ की टीम ने चीन के चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की। चीन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार जोंग नानशान (83) के मुताबिक कई हिस्सों में संक्रमण के नए मामले धीरे-धीरे कम होने लगे हैं। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी है कि फरवरी में इस वायरस का सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अप्रैल माह तक इस महामारी का प्रकोप खत्म हो सकता है।
जोंग 2003 में तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने सार्स महामारी का मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाई थी। संभावना व्यक्त की गई है कि तापमान बढऩे से अप्रैल तक वायरस का प्रकोप कम होने लगेगा। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार है या नहीं, ये अभी स्पष्ट नहीं है।
सुरक्षा उपकरणों की भारी किल्लत
को रोना वायरस से निपटना चिकित्सकों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। उनके पास ही सुरक्षा के साजो सामान की भीषण किल्लत है। हालात ये हैं कि कई चिकित्सकों को बिना उचित मास्क या रक्षात्मक बॉडी सूट के ही मरीजों को देखना पड़ रहा है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कुछ ने तो डायपर पहने हैं ताकि इन सूट को उतारना नहीं पड़े और इनका लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सके।
विमान निर्माण उद्योग प्रभावित
वायरस के चलते सभी देश ऐतिहात बरत रहे हैं। वहीं अब विमान निर्माण उद्योग पर संकट मंडराने लगा है। प्रमुख अमरीकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग को जनवरी में एक भी नए विमान का ठेका नहीं मिला। वहीं अमरीका की सबसे बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने बुधवार को दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की घोषणा की।
क्रूज में फंसे दो भारतीय संक्रमित
जा पान के योकोहामा बंदरगाह पर खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज में फंसे दो भारतीयों में वायरस की पुष्टि हुई है। दोनों चालक दल के सदस्य हैं। भारतीय दूतावास ने ईमेल के माध्यम से दोनों से बात की। क्रूज पर मौजूद 3700 लोगों में से 174 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। चार की हालत गंभीर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो