scriptकोरोना महामारी में अच्छी खबर: परकोटा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पडऩे लगी कम | corona update | Patrika News

कोरोना महामारी में अच्छी खबर: परकोटा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पडऩे लगी कम

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2020 12:08:40 pm

Submitted by:

Avinash Bakolia

– थ्री लेयर स्क्रीनिंग की वजह से लोगों को ट्रेस करने में हुई आसानी- पहले जहां परकोटा क्षेत्र का आंकड़ा करीब 80 मरीजों का था अब घटकर औसतन 9-10 रह गया

photo_2020-06-24_12-05-33.jpg
जयपुर. कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर है। चारदीवारी में कोरेाना संक्रमण की रफ्तार कम पडऩे लगी है। पहले जहां चारदीवारी क्षेत्र में 80 से 90 कोरोना पॉजिटिव आ रहे थे। वहीं अब इसकी संख्या कम होकर रोजाना औसतन 9 रह गई है। पिछले तीन सप्ताह में रामगंज सहित छह जगहों पर 209 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए। आंकड़ों के अनुसार चारदीवारी क्षेत्र में रोजाना औसतन नौ लोग पॉजिटिव हो रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि अब रामगंज थाना इलाके में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होने लगी है। बात यदि पॉजिटिव से नेगेटिव की करें, तो 162 लोगों ने कोरोना से जंग जीतकर घर आ चुके हैं।
जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना इलाके में बीते तीन सप्ताह में सबसे ज्यादा 62 और सुभाष चौक थाना क्षेत्र में 51 मरीज पॉजिटिव आए हैं। चारदीवारी में कोरोना पॉजिटिव कम आने की वजह थ्री लेयर स्क्रीनिंग है।
परकोटा क्षेत्र में पॉजिटिव की संख्या बढऩे के बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने थ्री लेयर स्क्रीनिंग करना शुरू कर दी। पहली बार पल्स ऑक्सीमीटर के साथ जांच शुरू की गई। इसमें सबसे पहले आशा सहयोगिनियां द्वारा उम्रदराज लोगों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जांचकर संदिग्धों की सूची बनाई। उसके बाद एएनएम की टीमों ने पल्स ऑक्सीमीटर से लोगों की जांच की और संदिग्धों को फिर से चिन्हित किया। इनमें लंग्स, हार्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों के मरीज थे। इसकी सूचना विभाग को दी गई। फिर चिकित्सकों ने लोगों को आइडेंटिफाइ किए। दवाइयां देने के साथ निगरानी की। निगरानी के बाद जब लगा किसी को कोरोना जांच की जरूरत है, तो उसकी जांच करवाई गई।
सैम्पलिंग का पड़ा असर
चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार परकोटा क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे के साथ ही सैम्पलिंग की संख्या भी बढ़ाई गई। रेंडम सैम्पलिंग, टारगेट सैम्पलिंग और कलस्टर सैम्पलिंग की गई। अप्रेल में हर दिन करीब 500 लोगों की सैम्पलिंग की गई। करीब 12 हजार लोगों की सैम्पलिंग का फायदा यह हुआ कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों का पता चला और उन्हें समय पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इससे पहले चारदीवारी में 79 मेडिकल टीमें लगाई गईं। वहां 29 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हुई, 5.56 लाख लोगों का सर्वे किया गया। इनमें एक लाख से अधिक हाइरिस्क लोगों को चिन्हित किया।
चारदीवारी का हाल
इलाका 30 मई 22 जून इतने मरीज पॉजिटिव
थाना रामगंज 616 664 46
थाना नाहरगढ़ 38 50 12
थाना सुभाष चौक 50 101 51
थाना माणकचौक 92 112 20
थाना ब्रह्मपुरी 12 30 18
थाना कोतवाली 76 138 62
इनका कहना है-
चारदीवारी में कोरोना मरीजों की संख्या अब कम हो गई है। शुरुआत में 80 से 90 लोग रोजाना कोरोना पॉजिटिव आ रहे थे। अब आंकड़ा औसतन 9 रह गया है। इस क्षेत्र में थ्री लेयर स्क्रीनिंग का काफी फायदा हुआ। लोगों के तीन-तीन बार सर्वे किए गए और कोरोना संक्रमित लोगों को ढूंढकर अस्पताल पहुंचाया गया। इसी का नतीजा है अब चारदीवारी में मरीज कम आने लगे हैं।
– डॉ. नरोत्तम शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो