scriptइस तरह फैलने वाले कोरोना का आखिर क्या है इलाज ? | corona update in Rajasthan | Patrika News

इस तरह फैलने वाले कोरोना का आखिर क्या है इलाज ?

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 10:46:38 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

corona update in Rajasthan

coronavirus_2.jpg
जयपुर,दौसा
सरकारें कोरोना के नकेल डालने के भरकस प्रयास कर रही है। सफल भी हो रही है लेकिन कुछ छोटी—छोटी गलतियां इन प्रयासों पर भारी पडती जा रही हैं। दरअसल जिस तरह से कोटा में एक बुजुर्ग के संक्रमण के बाद उनके परिवार के नौ लोगों में संक्रमण फैला इसी तरह का एक केस अब दौसा जिले से सामने आ रहा है। यहां पर एक युवक की जांच रिपोर्ट तीसरी बार में पॉजिटिव आई, लेकिन जब तक रिपोर्ट उसे मिलती वह घर पहुंचा चुका था और परिवार वालों समेत आसपास के कई लोगों से संपर्क मे आ चुका था। अब उसे लेकर दौसा जिला प्रशासन में हडकंप मचा हुआ है।
मुंबई में पताशी का ठेला लगाता था, खुद ही आया था जांच के लिए
मिली जानकारी के अनुसार दौसा के लालसोठ में रहने वाला युवक मुंबई में पताशी का ठेला लगाता था। वहां वहां से जैसे—तैसे तीन अप्रेल को दौसा अपने घर पहुंचा। उसकी तबियत खराब होने लगी जो वहां जांच के लिए एसएमएस अस्पताल पहुंचा। उसकी जांच पहली बार नेगेटिव आई। दूसरी बार वह फिर जांच कराने पहुंचा और बताया कि वह ज्यादा बीमार महसूस कर रहा है। इस बार फिर जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। उसके बाद वह दौसा स्थित अपने घर आ पहुंचा। बाद में फिर तकलीफ हुई और जांच कराई तो तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। लेकिन इस बार भी वह घर आ गया था। उसे चिकित्सकों ने कहा था कि उसे रिपोर्ट के बारे में बता दिया जाएगा। अब जब तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो दौसा मे हडकंप मचा हुआ है।

परिवार और मिलने वालों के सैंपल भेजे, जांच शुरू
अब चिकित्सकों को डर है कि कहीं इसकी कोई चेन नहीं बन जाए…। यही कारण है कि अब दौसा जिला प्रशासन ने युवक के संपर्क मं आए परिवार के और आसपास के तीस से भी ज्यादा लोगों के सैंपल लिए हैं और उनको जांच के लिए जयपुर भेजा है। वहां पर उनकी जांच की जा रही है। इस बीच लालसोट के लिए क्षेत्र में वह युवक रहता है उसके आसपास के तीन किलोमीटर के क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे कराने की तैयारी की जा रही है। बडे स्तर पर क्षेत्र में जांच की तैयारी की जा रही है।
मरीज पहले नेगेटिव पाया गया और बाद में वह पॉजिटिव मिला। इस बारे में जब पता चला तो तुरंत दौसा कलक्टर से इस बारे में बात की गई और मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब आसपास के क्षेत्र में भी जांच की तैयारी की जा रही है।
डीएस मीणा
अधीक्षक एसएमएस अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो