scriptराजस्थान में पांच हजार से ज्यादा मरीज आने पर सरकार ने एक ही दिन में लिया बड़ा एक्शन… देखें खबर | Corona update in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में पांच हजार से ज्यादा मरीज आने पर सरकार ने एक ही दिन में लिया बड़ा एक्शन… देखें खबर

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2021 11:56:28 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 36 करोड़ 84 लाख से अधिक जुर्माना राशि वसूल कर 2 लाख 1 हजार 560 वाहन जब्त किए एवं 18 लाख 79 हजार 344 वाहनों का एमवी एक्ट में चालान किया गया। साथ ही 38 हजार 86 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

corona_vaccine.png

India to have 5 more COVID vaccines by Oct, Sputnik expected to get emergency use nod in 10 days

जयपुर
कोरोना प्रदेश में छह हजार के करीब पहुंचने की तैयारी में हैं और जयपुर में एक हजार का आंकड़ा छूने की कोशिश है। लेकिन इतना होने के बाद भी हाट बाजारों, मंडियों और चारदीवारी के कुछ अन्य बाजारों में हालात बेकाबू ही है। बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के चलते कोरोना बेहद तेजी से फैल रहा है और नए क्षेत्र भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। जयपुर में सात बड़े बाजारों और दस से ज्यादा मंडियों से संक्रमण फैलने का खतरा और तेजी से बढ़ रहा है।
इसकी तुलना में पुलिस का बंदोबस्त नाकाफी होता जा रहा है। हांलाकि कोरोना गाइड लाइन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ एक ही दिन में 22 लाख रुपए पुलिस चालान से वसूल चुकी है, लेकिन उसके बाद भी राजधानी जयपुर के ये हाल हैं।
बाजार और मंडिया नहीं कर रहे नियमों की पालना
राजधानी में जनता बाजार सब्जी मंडी, चांदपोल अनाज मंडी, सांगानेरी गेट सब्जी मंडी, लालकोठी सब्जी मडी समेत रामगंज बाजार, सुभाष चैक बाजार, चांदपोल बाजार, मानसरोवर क्षेत्र के कई बाजार, वैशाली नगर क्षे़त्र में कई बाजारों में मास्क और अन्य नियमों की पालना नहीं हो रही है। राजधानी में अलग-अलग क्षेत्रों में एक सौ पचास से भी ज्यादा छोटे बड़े हाट बाजार लगते हैं उनमंे तो हालात और भी ज्यादा खराब हैं। इनके लिए किसी तरह की कोई गाइड लाइन अभी तक तैयार नहीं की गई है।
दीपक तले अंधेरा, पुलिस मुख्यालय जयपुर में, लेकिन यहीं हालात सही नहीं
उधर चालान और अन्य जुर्मानों की बात की जाए तो प्रदेश में एक ही दिन कें चालानों से 22 लाख रुपए जुर्माना प्रदेश की पुलिस वसूल चुकी है। पुलिस मुख्यालय से सब कुछ डील हो रहा है। मुख्यालय जयपुर में है लेकिन जयपुर के हालात सही नहीं हैं।
जुर्माना वसूलने और नियमों की पालना कराने की स्थिति सही नहीं है। विगत 24 घण्टों में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 1 हजार 226, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 51, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 317 तथा सार्वजनिक स्थलों पर उचित दूरी ना बनाने पर 7 हजार 90 व्यक्तियों के चालान किये गए हैं। किये गए चालान पर निर्धारित प्रावधानों के अनुसार 21 लाख 99 हजार 300 रुपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है।
इसी प्रकार विगत 24 घण्टों में निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 4414 वाहनों का चालान एवं 162 वाहनों को जब्त कर 62 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया एवं 7 लाख 82 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूल किया गया। राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत प्रारम्भ से अब तक 12 लाख 94 हजार 059 व्यक्तियों का चालान कर 18 करोड़ 30 लाख से अधिक जुर्माना राशि वसूल की गई जबकि निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 36 करोड़ 84 लाख से अधिक जुर्माना राशि वसूल कर 2 लाख 1 हजार 560 वाहन जब्त किए एवं 18 लाख 79 हजार 344 वाहनों का एमवी एक्ट में चालान किया गया। साथ ही 38 हजार 86 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो