scriptCorona vaccine given more than 6 crore 10 lakh doses | Corona Vaccination:6 करोड़ 10 लाख से ज्यादा डोज दी कोरोना वैक्सीन की | Patrika News

Corona Vaccination:6 करोड़ 10 लाख से ज्यादा डोज दी कोरोना वैक्सीन की

Corona Vaccination: 1 करोड़ 89 लाख 40 हजार 963 लोगों को मिली दोनों डोज

जयपुर

Published: October 21, 2021 05:26:06 pm

Corona Vaccination:

प्रदेश में अब तक पहली और दूसरी डोज को मिलाकर कुल 6 करोड़ 10 लाख 93 हजार 738 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। इनमें 4 करोड़ 21 लाख 52 हजार 775 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, तो 1 करोड़ 89 लाख 40 हजार 963 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि लक्षित समूह के शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव को और अधिक गति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 17 वर्ष के कम उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कोरोना प्रबंधन के बाद वैक्सीनेशन में भी देश भर में अव्वल है।
Corona vaccine given more than 6 crore 10 lakh doses
Corona vaccine given more than 6 crore 10 lakh doses
17 वर्ष से कम आयु के वैक्सीनेशन के लिए तैयार
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 17 वर्ष तक के बच्चों का लक्षित समूह करीब 1 करोड़ 10 लाख है। इनके वैक्सीनेशन की भी पूरी तैयारी है। विभाग के पास पर्याप्त भंडारण, कोल्ड चेन तथा प्रशिक्षित मेनपावर है। वैक्सीन के आते ही लोगों को जागरूक करने के लिए आईईसी गतिविधियां चलाई जाएंगी व प्रचार-प्रसार किया जाएगा, ताकि उन्हें लगे कि वैक्सीन से पूर्णतया बच्चे सुरक्षित रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों का टीकाकरण सामान्य प्रक्रिया है। बच्चों के जन्म से ही उनका टीकाकरण किया जाता है। बच्चों के वैक्सीनेशन डोज मिलते ही प्रदेश में प्रभावी तरीके से टीकाकरण करवाया जाएगा।
280 ऑक्सीजन प्लांट्स हुए प्रारंभ
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य में 545 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स स्वीकृत हैं, जिनमें से 280 शुरू किए जा चुके हैं और शेष भी प्रदेश भर में जल्द ही स्थापित किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 47 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की भी आपूर्ति हो चुकी है। इनसे 1 हजार लीटर मेट्रिक टन मेडिकल लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध होने लगेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.