scriptCorona Virus : ड्यूटी पर अनुपस्थित तो सीधे निलंबन | Corona Virus : Airport, Corona Passenger, Corona Suspect, Doctor | Patrika News
जयपुर

Corona Virus : ड्यूटी पर अनुपस्थित तो सीधे निलंबन

Corona Virus : जयपुर . Corona Virus के संबंध में सरकार ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। तय किया है कि Airport पर Corona Passenger की जांच तथा Corona Suspect की पहचान के लिए लगाए गए Doctor यदि अनुपस्थित पाए जाते हैं तो उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाएगा।

जयपुरMar 10, 2020 / 07:00 pm

Anil Chauchan

transfer of doctors in dr. SN medical college of jodhpur

डॉ एसएन कॉलेज का मेडिकल ड्रामा : बाड़मेर से 19 डॉक्टर्स को वापस जोधपुर लाए, 5 चिकित्सकों को भीलवाड़ा भेजा

Corona virus : जयपुर . कोरोना वायरस ( Corona Virus ) के संबंध में सरकार ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। तय किया है कि एयरपोर्ट ( Airport ) पर कोरोना यात्रियों ( Corona Passenger ) की जांच तथा कोरोना संदिग्ध ( Corona Suspect ) की पहचान के लिए लगाए गए डॉक्टर ( Doctor ) यदि अनुपस्थित पाए जाते हैं तो उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने ड्यूटी पर तैनात चिकित्सा कर्मियों के निर्धारित स्थल पर उपस्थित नहीं होने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के संबंध में घर-घर सर्वे के लिए 48 हजार से अधिक घरों का सर्वे किया गया है। प्रदेश में अब तक 317 सैम्पल कोरोना वायरस जांच के लिए गए जिनमें से 307 नेगेटिव, 2 पॉजिटीव एवं 8 का परिणाम आना शेष है।

उन्होंने संबंधित चिकित्सा संस्थानों पर पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि अब एसएमएस अस्पताल में ही कोरोना पॉजिटिव के बारे में कनफर्म रिपार्ट उपलब्ध हो सकेगी। राज्य नियंत्रण कक्ष में कोरोना वायरस के बारे में टोल फ्री नंबर 108 व 104 पर आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार ही संभावितों की जांच की जा रही है। गत 15 दिनों में कोरोना प्रभावित देश की यात्रा से लौटे यात्रियों अथवा संक्रमित से सीधे सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को तेज बुखार के साथ खांसी व सांस लेने में तकलीफ होने पर कोरोना संक्रमण जांच की आवश्यकता है। ऐसे लक्षण वाले व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया जाना भी आवश्यक है। संदिग्ध व्यक्ति की ओर से जांच व उपचार में सहयोग नहीं करना दंडनीय अपराध है। इस समय एसएमएस में 7 एवं आरयूएचएस में 5 व्यक्ति भर्ती है।

उन्होंने बताया कि सीफू में चिकित्सा कर्मियों को कोरोना रोकथाम एवं उपचार के संबंध में विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। अब तक 306 चिकित्सकों को सीफू में कोरोना की रोकथाम एवं उपचार के संबंध में विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। नर्सिंग स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।

चीन, इटली, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जापान, हांगकांग, सिंगापुर व ईरान से 21 फरवरी के बाद आए सभी विदेशी व भारतीय यात्रियों के बारे में विशेष सतर्कता बरतने एवं उनके यात्रा कार्यक्रम सहित विस्तृत विवरण लेने के निर्देश दिए। उनकी अनिवार्य रूप से जांच करने एवं 14 दिन तक घरों में आइसोलेशन में रखने की सलाह दी गई है। साथ ही उन्हें सार्वजनिक स्थलों से दूर रखना एवं मास्क लगाना भी आवश्यक है। होटल्स में भी प्रचार-प्रसार सामग्री प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो