Corona Virus : प्रदेश में आने वाले समस्त विदेशियों की होगी स्क्रीनिंग

Corona Virus : जयपुर . Corona Virus के नियंत्रण के लिए प्रदेश में आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की Medical and Health Department स्क्रीनिंग करेगा तथा suspicious पाए जाने पर Isolation Ward में रखकर जांच करवाई जाएगी। कार्यालयों में आने वाले कर्मचारियों की Biometric Attendants दर्ज कराने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यातायात विभाग के कर्मचारियों की ओर से Breath Analyzer के उपयोग को भी तुरंत रोक लगा दी गई है।

By: Anil Chauchan

Published: 07 Mar 2020, 05:53 PM IST

Corona virus : जयपुर . कोरोना वायरस ( Corona Virus ) के नियंत्रण के लिए प्रदेश में आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ( Medical and Health Department ) स्क्रीनिंग करेगा तथा संदिग्ध ( suspicious ) पाए जाने पर आइसोलेशन वार्ड ( Isolation Ward ) में रखकर जांच करवाई जाएगी। कार्यालयों में आने वाले कर्मचारियों की बायोमेट्रिक अटेन्डेंस ( Biometric Attendants ) दर्ज कराने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यातायात विभाग के कर्मचारियों की ओर से ब्रेथ एनॉलाईजर ( Breath Analyzer ) के उपयोग को भी तुरंत रोक लगा दी गई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को स्वास्थ्य भवन में कोरोना वायरस नियंत्रण एवं उपचार सेवाओं की विशेष समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। उन्होंने प्रदेशभर में कोरोना के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए निर्धारित प्रोटोकोल के अनुसार की गई कार्रवाई की विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में प्रदेशस्तर पर विभिन्न कार्यों में समन्वय के लिए अलग-अलग गतिविधियों के लिए नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।


सिंह ने रेलवे, परिवहन एवं रोडवेज के अधिकारियों को प्रदेश में यात्रा कर रहे समस्त विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग करवाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर रेल परिवहन से यात्रा कर रहे विदेशी पर्यटकों को निर्धारित प्रपत्र अनुसार स्वघोषणा-पत्र भरवाने तथा स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर उनकी स्क्रीनिंग करवाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रचार-प्रसार सामग्री का प्रदर्शन भी करवाए जाने के लिए भी पत्र लिखा है।


इसी प्रकार परिवहन आयुक्त व रोडवेज के प्रबंध निदेशक को कोरोना की रोकथाम के लिए प्रदेश में संचालित समस्त राजकीय व निजी परिवहन साधनों से यात्रा कर रहे विदेशी पयर्टकों व रोडवेज की बसों से यात्रा कर रहे पर्यटकों से स्वघोषणा भरवाने व उनकी स्क्रीनिंग करवाने के निर्देश दिए गए हैं।


कोरोना की रोकथाम के लिए प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में रेपिड रेसपोंस टीमें गठित की जाएगी। निजी अस्पतालों में अलग से आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में बायोमेट्रिक अटेन्डेंस पर रोक -:
समस्त राजकीय कार्यालयों में पदस्थापित कार्मिकों की उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए उपयोग में ली जा रही बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग आगामी निर्देशों तक स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। परिपत्र जारी कर कहा है कि समस्त राजकीय कार्यालयों में फर्निचर, दरवाजों आदि में हाइपोक्लोराइट से पोंछा लगवाकर संक्रमण को दूर किया जाए।

ब्रेथएनॉलाईजर के उपयोग पर रोक
गृह विभाग तथा पुलिस विभाग को कहा है कि यातायात विभाग ब्रेथएनॉलाईजर का उपयोग तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दे।

आरयूएचएस अस्पताल के लिए एंबूलेंस
जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के परिवहन के लिए अलग से एक कोरोना डेडीकेटेड एंबूलेंस की व्यवस्था की गई है।

मोबाइल फोन की कॉलर-ट्यून पर जानकारी
कोरोना के बारे में जनचेतना जागृत करने के लिए प्रदेश में संचालित मोबाइल फोन की कॉलर-ट्यून पर जानकारी दी जा रही है। नगर निगमों द्वारा कचरा संग्रहण वाहन के माध्यम से भी कोरोना की जानकारी दी जा रही है।

Corona virus
Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned