scriptCoronaVirus : डॉक्टरों का करिश्मा, 15 दिन में 3 कोरोना पॉजिटिव को किया ठीक | Corona Virus : Disease, Doctor, Corona, Treatment, AIDS, Swine Flu | Patrika News

CoronaVirus : डॉक्टरों का करिश्मा, 15 दिन में 3 कोरोना पॉजिटिव को किया ठीक

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2020 03:06:06 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

एक तरह जहां Corona Disease जोरों पर है वहीं Corona को लेकर राजस्थान की राजधानी जयपुर के Doctor ने बड़ा काम किया है। डॉक्टरों की टीम ने 15 दिन में तीन कोरोना पॉजिटिव को ठीक कर दिया है।

corona
जयपुर . एक तरह जहां कोरोना की बीमारी ( corona disease ) जोरों पर है वहीं कोरोना ( Corona ) को लेकर राजस्थान की राजधानी जयपुर के डॉक्टरों ( Doctor ) ने बड़ा काम किया है। डॉक्टरों की टीम ने 15 दिन में तीन कोरोना पॉजिटिव को ठीक कर दिया है। खास बात यह रही कि मरीजों को उपचार ( Treatment ) के लिए एड्स ( AIDS ) , मलेरिया और स्वाइन फ्लू ( Swine Flu ) की दवाएं अलग-अलग मिश्रण के रूप में दी गई। अब डॉक्टरों की निगाह स्पेन से आए 24 वर्षीय युवक को ठीक करने की तरफ है। डॉक्टरों का दावा है कि कुछ दिन में यह मरीज भी पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार ने रविवार को कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों में से तीन की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। इन मरीजों में एक जयपुर निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग और दूसरा 69 वर्षीय इटली का नागरिक है और तीसरा इटली नागरिक की पत्नी शामिल है।

रोहित कुमार ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट हर रोज करवाई जा रही है ताकि उनके स्टेटस का पता चल सके तथा दवा भी उसी हिसाब से दी जा सके। रविवार को तीन मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी तीनों मरीज अब कोरोना वायरस से मुक्त हैं।

सवाई मानसिंह अस्पताल में 29 फरवरी को इटली के दंपत्ति को कोरोना संदिग्ध होने पर भर्ती किया गया था। एक मार्च को इटली नागरिक रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद उनकी पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई। इसके बाद दुबई से लौटे जयपुर के निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आया। शनिवार को फिर स्पेन से आए जयपुर निवासी एक 24 वर्षीय युवक के कोरोना पॉजिटिव आया।

ऐसे में अस्पताल में कोरोना का उपचार करा रहे चार पॉजिटिव मरीजों में से इटली दंपत्ति महिला की जांच रिपोर्ट पहले ही नेगेटिव आ चुकी थी। अब रविवार को इटली नागरिक के साथ जयपुर के 85 वर्षीय बुजुर्ग की जांच रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। ऐसे में चार पॉजिटिव मरीजों में से तीन कोरोना मुक्त हो गए हैं। वर्तमान में एक ही जयपुर का युवक कोरोना पॉजिटिव होने पर उपचार करा रहा है।
एसएमएस अस्पताल में भर्ती इटली दंपत्ति की जांच रिपोर्ट नेगेविट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इनकी सूचना इटली के दूतावास व स्वास्थ्य मंत्रालय को दी है। बताया गया है कि जांच रिपोर्ट नेगेटिव है अब उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। इसी तरह जयपुर निवासी बुजुर्ग की जानकारी भी उनके परिवार को दी है।
राजस्थान में कोरोना संदिग्ध होने पर जयपुर में 402 लोगों के सैंपल लेकर यहां सवाई मानसिंह अस्पताल में उनकी जांच की गई। इनमें से 393 मरीजों के जांच सैंपल नेगेटिव आए हैं। अब तक चार पॉजिटिव आए हैं इनमें से तीन उपचार के बाद ठीक हो गए हैं। पांच सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकि है।
बात अगर प्रदेश के हालात की करें तो आपको बता दें कि जोधपुर में अब तक 10 सैंपल लिए सभी नेगेटिव आए हैं। झालावाड़ में तीन सैंपल लिए गए और सभी नेगेटिव आए, उदयपुर में दो सैंपल लिए जिनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो