scriptकोरोना वायरस का कहर, चीन में वन्यजीव खाने पर पाबंदी | Corona virus havoc, ban on wildlife eating in China | Patrika News

कोरोना वायरस का कहर, चीन में वन्यजीव खाने पर पाबंदी

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2020 01:48:05 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कोरोना वायरस का कहरचीन में वन्यजीव खाने पर पाबंदीगैरकानूनी कार्रवाई पर होगी कड़ी सजा

कोरोना वायरस का कहर, चीन में वन्यजीव खाने पर पाबंदी

कोरोना वायरस का कहर, चीन में वन्यजीव खाने पर पाबंदी

कोरोना वायरस के कहर के बाद चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा ने हाल में अवैध वन्यजीव व्यापार पर प्रतिबंध लगाने संबंधी एक कानून पारित किया और पूर्ण रूप से चीन में वन्यजीवों के खाने पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही चीन ने वन्यजीव से संबंधित गैरकानूनी कार्रवाइयों पर कड़ी सजा देने का निर्णय लिया है। चीन के विभिन्न स्थलों के लोगों ने इस प्रस्ताव की सराहना करते हुए कहा कि वे आशा करते हैं कि इस प्रस्ताव का प्रसार किया जाएगा और वन्यजीव खाने पर पाबंदी लगाने की ठोस कार्रवाई की जाएगी।
कड़ी सजा का प्रावधान
इस कानून के मुताबिक सभी वन्यजीव संरक्षण कानून और अन्य कानूनों के मुताबिक वन्यजीव को पकडऩे, व्यापार करने और खाने पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए। राष्ट्रीय संरक्षण की सूची में अहम पारिस्थितिकी, वैज्ञानिक व सामाजिक मूल्य वाले थलीय वन्यजीवों और अन्य थलीय वन्यजीवों को खाना मनाया जाता है। इस संदर्भ में चीनी कानून सोसाइटी के सदस्य, पेइचिंग देश्यांग विधि कार्यालय के प्रधान आन श्यांग ने कहा कि इस कानून ने मौजूदा वन्यजीवों के संरक्षण का उल्लंघन करने वाली कार्रवाइयों की कड़ी सजा देने के अलावा यह भी स्पष्ट किया कि थलीय वन्यजीव खाने की मनाही है। पहले कुछ लोगों ने कृत्रिम पालन करने के तरीकों से वन्यजीवों का व्यापार कानूनी बनाया। अब यह भी गैरकानूनी होगा।
वैज्ञानिक अनुसंधान में रहेगी छूट
चीनी कृषि व गांव मंत्रालय के अधिकारी हान श्वू ने कहा कि उन का मंत्रालय चीनी राष्ट्रीय वन्य व घास ब्यूरो के साथ जनता के स्वास्थ्य व सुरक्षा को गारंटी देने और जल उत्पादों की सप्लाई सुरक्षा को गारंटी देने के सिद्धांत के आधार पर संबंधित सूची का बंदोबस्त कर रहा है। ताकि खाने पर पाबंदी लगाने वाले वन्यजीवों की सूची स्पष्ट करे। यह सूची चीनी राज्य परिषद की पुष्टि के बाद जारी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो