292 साल में पहली बार नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी

चैत्र शुक्ल द्वितिया पर गुरुवार को सिंजारा पर्व मनाया जा रहा है। चैत्र शुक्ल तृतीया पर शुक्रवार को गणगौर का त्योहार मनाया जाएगा। सिंजारे पर घर—घर महिलाएं मेहंदी रचा रही है। इस बार अधिकतर नवविवाहिताओं के पीहर से सिंजारा नहीं आया। कोराना वायरस संक्रमण (Korana virus infection) से बचाव को लेकर लॉकडाउन के चलते 292 साल में पहली बार जनाना डयोडी से निकलने वाली गणगौर माता की शाही सवारी (Gangaur ride) नहीं निकलेगी।

292 साल में पहली बार नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी

गणगौर का त्योहार कल, जनानी डयोडी में ही लगेगा गणगौर माता को भोग


जयपुर। चैत्र शुक्ल द्वितिया पर गुरुवार को सिंजारा पर्व मनाया जा रहा है। चैत्र शुक्ल तृतीया पर शुक्रवार को गणगौर का त्योहार मनाया जाएगा। सिंजारे पर घर—घर महिलाएं मेहंदी रचा रही है। इस बार अधिकतर नवविवाहिताओं के पीहर से सिंजारा नहीं आया। कोराना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन के चलते 292 साल में पहली बार जनाना डयोडी से निकलने वाली गणगौर माता की शाही सवारी (Gangaur ride) नहीं निकलेगी।

शहर में शुक्रवार को गणगौर का त्योहार मनाया जाएगा। गणगौर की शाही सवारी नहीं निकलेगी।गणगौर माता को जनानी डयोडी में घेवर की जगह घर में तैयार पकवानों का भोग लगाया जाएगा। जयपुर फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष सियाशरण लश्करी ने बताया कि गणगौर सवारी की परंपरा जयपुर स्थापना से चली आ रही है। इससे पहले गणगौर की सवारी आमेर रियासत के दौरान आमेर में निकलती थी। जयपुर में पहली बार गणगौर की सवारी साल 1728 में निकली। आपकों बता दें कि पर्यटन विभाग की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए गणगौर की शाही सवारी के दौरान विभाग की ओर से आयोजित होने वाले विभिन्न लोकनृत्य आदि कार्यक्रम पहले ही रद्द कर दिए थे।

गणगौर पर 16 दिन से गणगौर पूज रही नवविवाहिताएं, बालिकाएं गणगौर माता का पूजन कर उन्हें घर में तैयार किए गए पकवानों का भोग लगाएगी। गणगौर माता को सुहाग की वस्तुए अर्पित की जाएगी। नवविवाहिताएं और महिलाएं सुहाग की लम्बी उम्र की कामना करेंगी, वहीं बालिकाएं अच्छे वर की कामना करेंगी। गणगौर पूजन के बाद इस बार घर में बर्तन में पानी भरकर ईसर—गणगौर माता का विसर्जन किया जाएगा। इसबार लॉकडाउन के चलते महिलाएं गणगौर का उद्यापन भी नहीं कर पाएंगी। जिन महिलाओं ने उद्यापन की तैयारियां कर रखी थी, उन्होंने इस साल उद्यापन टाल दिया है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned