गाय के चारे से खतरा, कहीं नहीं हो जाएं भीलवाड़ा जैसे हालात

corona virus latest update in Rajasthan


जयपुर
प्रदेश में लॉक डाउन और धारा 144 के बाद भी लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। पुलिस अपनी जिम्मेदारी बेहतरी से निभा रही है लेकिन शहर के जिम्मेदार नागरिक उसके बाद भी धारा 144 को लेकर संयम नहीं बरत रहे हैं। रविवार को जयपुर कमिश्नरेट में हुई बैठक के बाद धारा 144 के नियमों में और सख्ती की गई है। पहले बीस लोगों को एक साथ एक जगह जमा होने पर प्रतिबंध था अब इसकी संख्या घटाकर सिर्फ पांच ही कर दी गई है। लेकिन उसके बाद भी सवेरे और शाम के समय वॉक करने वाले लोग पुलिस के बंदोबस्त को तोड़ने में लगे हुए हैं। जयपुर शहर में स्थित गलता की पहाड़ियों पर आज सवेरे भी वॉक करने के लिए सैंकड़ों की संख्या में लोग जमा हुए। सवेरे छह बजे से आठ बजे तक लोग ग्रुप्स में रहे और साथ वॉक की। इनमें अधिकतर संख्या बुजुर्गों की थी। कुछ युवाओं ने उन्हें संक्रमण और धारा 144 के बारे में भी बताया लेकिन फिर भी उनकी वॉक जारी रही। ये हालात तो तब हैं जब जयपुर शहर में इस समय प्रदेश भर के संक्रमित लोग भर्ती हैं।


गाय के चारे से संक्रमण का पूरा खतरा
उधर जयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में सवेरे के समय गाय को डालने वाले चारे से भी संक्रमण का पूरा खतरा है। दरअसल जयपुर शहर में दो हजार से भी ज्यादा जगहों पर गायों को चारा डाला जाता है। एक हाथ से कई हाथों में ये चारा जाता है और इससे संक्रमण का भी डर बना रहता है। इस दौरान चारा बेचने वाले किसी तरह के सुरक्षा उपकरण भी काम में नहीे लेते। गौरतलब है कि इस बीच अगर एक भी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण हुआ तो उससे दर्जनों लोगों में इसे फैलने से नहीं रोका जा सकता। भीलवाड़ा में भी इसी तरह से एक चिकित्सक को ही संक्रमण हुआ था और उसके बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया जो अभी तक भी जारी है।


पुलिस का आदेश— जरुरी हो तो ही निकलें, लेकिन फिर भी वॉक करने आ रहे लोग
धारा 144 को रविवार को भी पुलिस ने अपडेट किया है। पुलिस ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि जरुरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। लेकिन उसके बाद भी कुछ लोग इसे लगातार अवॉइड कर रही है। शहर में लगभग सभी पार्क बंद हैं, लेकिन उसके बाद भी लोग वॉक को आ रहे हैं। हांलाकि इसके बारे में पुलिस अफसरों को आज सवेरे ही लोगों ने सूचना भी दी है।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned