script

Corona Virus : कोरोना नियंत्रण को लेकर निकाले कई आदेश

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 05:06:54 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Corona Virus : जयपुर . प्रदेश में Corona Virus का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज Many New Cases सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस रोग की रोकथाम को लेकर सरकार Government ने कई Orders निकालकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है।

a1_1.jpg
Corona virus : जयपुर . प्रदेश में Corona Virus का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज कई नए मामले ( New Cases ) सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस रोग की रोकथाम को लेकर सरकार ( Government ) ने कई आदेश ( Orders ) निकालकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है।
प्रदेश में कोरोना को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर व्यापक प्रयास जारी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कोरोना महामारी की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर कई आदेश जारी कर उनकी पालना तुरंत करवाने के निर्देश दिए हैं।
नए आदेशों में ये है खास —
— जयपुर के रामगंज में महामारी के असर को देखते हुए 15 चिकित्सकों की सेवाएं तुरंत प्रभाव से मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जयपुर प्रथम को सौंपने के आदेश।
— प्रदेश भर के निजी क्षेत्रों में उपलब्ध रिटोनाविर, लोपिनाविर कैप्सूल, टेबलेट, ओसेल्टामिविर कैप्सूल और ड्राय सीरप और हाइड्रोक्लोरोक्वीन टेबलेट को अधिगृहित करने के आदेश।
— औषधि नियंत्रक को आवश्यक दवाओं की बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के संबंध में आदेश।
— औषधि नियंत्रक को जीवन रक्षक दवाओं के साथ ही मास्क एवं सेनेटाइजर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु निर्माताओं द्वारा आवश्यक उत्पादन किया जाना सुनिश्चित कराने, अन्य राज्य के औषधि नियंत्रकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं, मास्क, सेनेटाइजर्स का मांग के अनुरूप उपलब्धता सुनिश्चित कराने और बाजार में इनकी कालाबाजारी एवं मुनाफाखोरी रोकने के लिए सभी सहायक औषधि नियंत्रक एवं औषधि नियंत्रण अधिकारियों को पाबन्द करने के आदेश।
— वर्तमान हालात से निपटने के लिए जिलों और ईएसआई अस्पतालों में पदस्थापित दन्त चिकित्सकों की सेवाएं संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तुरन्त प्रभाव से सौंपने के आदेश
— उदयपुर मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य से काॅलेज में इंटर्नशिप कर रहे 50 चिकित्सकों की सेवाएं मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सिरोही को और जोधपुर से इंटर्नश्पि कर रहे चिकित्सकों की सेवाएं जालौर और पाली मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अविलंब देने के आदेश।

ट्रेंडिंग वीडियो