कोरोना वायरस -चीन के आंकड़ों पर उठे सवाल

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की जद में आकर देश में अब तक करीब 21३० लोग जान गंवा चुके हैं। बुधवार को ही 114 लोगों की मौत हुई। दुनियाभर में 75,7८० लोग संक्रमित हैं। चीन ने संक्रमित मामलों की रिपोर्टिंग की पद्धति में एक माह में दूसरी बार बदलाव किया है। इसके बाद हुबेई में मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। बार-बार तरीका बदलने से आंकड़ों की विश्वसनीयता संदिग्ध हो गई है।

वुहान . चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की जद में आकर देश में अब तक करीब 21३० लोग जान गंवा चुके हैं। बुधवार को ही 114 लोगों की मौत हुई। दुनियाभर में 75,7८० लोग संक्रमित हैं। चीन ने संक्रमित मामलों की रिपोर्टिंग की पद्धति में एक माह में दूसरी बार बदलाव किया है। इसके बाद हुबेई में मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। बार-बार तरीका बदलने से आंकड़ों की विश्वसनीयता संदिग्ध हो गई है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि देश में वायरस के 394 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन पहले के 1,749 मामलों की तुलना में काफी कम है। एक दिन पहले ही नए दिशा निर्देशों में हुबेई प्रांत को देश और अन्य प्रांतों की तरह ही वायरस के सिर्फ पुष्ट और संदिग्ध मामलों की जानकारी देने को कहा गया था। सिंगापुर के एक वरिष्ठ बाजार विश्लेषक जेफरी हैली ने कहा, सरकार की ओर से बार-बार आंकड़ों के बदलने से बाकी दुनिया चीन से लंबे समय तक दूरी बना सकती है, जो कि चीन की अर्थव्यवस्था के लिए ठीक नहीं होगा। दरअसल न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किट की कमी के कारण 5 फरवरी को सरकार ने हुबेई प्रांत के डॉक्टरों को सीटी स्कैन के माध्यम से जांच करने को कहा था और इसे वायरस के पुष्ट मामलों से अलग रखने को कहा था।
जापान : मरीज को खुले में रखने से क्रूज में तेजी से संक्रमित हुए यात्री
जापान के योकोहामा बंदरगाह पर खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर एक भारतीय समेत 13 नए मामले सामने आए हैं। वायरस से क्रूज पर 8६ साल की महिला और ८७ साल के पुरुष की मौत की पुष्टि भी की गई है। अब तक ६२१ मामले सामने आ चुके हैं। लालफीताशाही की वजह से क्रूज पर वायरस की चपेट में लोग आए। क्रूज पर मौजूद एक नागरिक ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया। इसमें वह कह रहा है कि जब क्रूज पर कोरोना के मरीज का पता चला तो उसे सही तरीके से इलाज नहीं दिया गया। उसे खुले में रखा गया। इससे वायरस फैलता गया और अन्य लोग उसकी चपेट में आने शुरू हो गए।
दक्षिण कोरिया में पहली मौत
दक्षिण कोरिया में संक्रमित 104 लोगों में से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। देश में 22 नए मामले पाए गए हैंं। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि लोगों की लगातार जांच और रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं।
वायरस का पहला 3डी मैप तैयार
अ मरीकी शोधकर्ताओं ने मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस का पहला 3 डी परमाणु स्केल मैप बनाने में सफलता हासिल की है। जर्नल साइंस में प्रकाशित शोध के मुताबिक वायरस के स्पाइक प्रोटीन नामक इस हिस्से को मैप करने से वैक्सीन विकसित करने में मदद मिलेगी। मुख्य शोधकर्ता और टेक्सास विश्वविद्यालय के जेसन मैक्लेनन सार्स और एमईआरएस कोरोना वायरस पर वर्षों से शोध कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जेनेटिक कोड का अध्ययन कर इसे बनाने में मदद मिली।
'चीन में कोई भारतीय संक्रमित नहीं
चीन के राजदूत सून वीडोंग ने कहा है कि वहां रहने वाले किसी भी भारतीय के अभी तक वायरस से संक्रमित होने की सूचना नहीं है। साथ ही चीन में वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने कहा कि 17 फरवरी तक हुबेई प्रांत के बाहर पूरे चीन में लगातार 14 दिनों तक पुष्ट मामलों की संख्या में कमी आई है। संक्रमित मामलों में 50 फीसद से अधिक की गिरावट आई है।
एयर इंडिया की 30 जून तक उड़ानें रद्द : कोरोना वायरस की वजह से एयर इंडिया ने शंघाई और हांगकांग जाने वाली उड़ानें 30 जून तक रद्द कर दी हैं।

Corona virus
dhirya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned