script

कोरोना वायरस: बायो पार्क को किया सेनेटाइज

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 04:40:36 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कोरोना वायरस: बाघ और बाघिन का कोरोना टेस्टराज्य सरकार हुई सतर्क

कोरोना वायरस: बायो पार्क को किया सेनेटाइज

कोरोना वायरस: बायो पार्क को किया सेनेटाइज


न्यूयॉर्क के चिडिय़ाघर में बाघिन के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आते ही राज्य सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने सभी वन्यजीवों के कोविड.19 जांच कराने के निर्देश दिए हैं। राजस्थान के रणथंभौर, सरिस्का, कुंभलगढ़ और मुकुंदरा सेंचुरी के साथ ही सभी चिडिय़ाघरों में आवश्यकता पडऩे पर वन्यजीवों के कोविड.19 की जांच होगी। वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बाघों के साथ ही अन्य हिंसक जानवरों के सेंचुरी या चिडि़याघरों से बाहर निकलने की सूचना मिलने पर उन पर भी कोविड.19 की जांच कराई जाए।
आपको बता दें कि वनमंत्री सुखराम विश्नोई ने वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बाघों सहित अन्य वन्यजीवों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी जानवर को ट्रेंक्यूलाइज किया जाए तो उनकी लार का नमूना कोरोना टेस्ट के लिए भरतपुर, हैदराबाद और पुणे प्रयोगशालाओं में कराई जानी चाहिए। वन्यजीवों के कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका को देखते हुए बाघ.बाघिन सहित अन्य वन्यजीवों को केवल चिकन दिया जा रहा है। यहां बाहर से आने वाले मांस पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही वनक्षेत्रों में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी मास्क, सेनेटाइजर एवं ग्लब्ज का उपयोग करने की हिदायत दी गई है। वन्यजीवों के लिए टैंकों में पानी डालने से पूर्व उन्हे सेनेटाइज किया जा रहा है।
एन्क्लोजर में किया गया सेनेटाइजेशन
कोरोना वायरस की चपेट में अब केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी आ रहे हैं, वह भी एेसे जानवर जो आपके घरों में पल रहे हैं या फिर जू में रह रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नाहरगढ़ बायो पार्क प्रशासन भी सजग हो चुका है। बायो पार्क प्रशासन ने यहां स्वच्छंद रूप से रह रहे वन्यजीवों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष इंतजाम किए हैं। बायो पार्क प्रशासन ने सभी वन्यजीवों के एन्क्लोजर्स को सेनेटाइज करवाया है। इसके साथ ही वन्यजीवों के केयर टेकर्स को कैप, हैंड ग्लव्ज और यहां की यूनिफार्म पहन कर ही कार्य करने की हिदायत दी है। इसके साथ ही वन्यजीवों के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। उप वन संरक्षक वन्यजीव सुदर्शन शर्मा ने बताया कि लॉयन सफारी में नर शेर कैलाश और शेरनी तारा स्वस्थ हैं। साथ ही नर शेर तेजस और त्रिपुर के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।
राज्य के अन्य बायो पार्क में भी विशेष निगरानी
आपको बता दें कि राज्य के अन्य बायो पार्कों में भी वन विभाग ने प्रशासन को वन्यजीवों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उदयपुर के सज्जनगढ़ बायो पार्क और जोधपुर के माचिया बायो पार्क में भी इन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। वन विभाग ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि जो कर्मचारी वन्यजीवों की देखरेख कर रहे हैं वह साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। मास्क और हैंडग्लव्ज पहन कर ही काम करें और उन्हें भी साफ करते रहें। इतना ही नहीं वन्यजीवों को दिए जाने वाले फीड को भी अच्छी प्रकार से साफ करने को कहा गया है जिससे संक्रमण नहीं फैले। उन्हें भोजन देते समय कम से कम संपर्क में आने की हिदायत दी गई है।
इन जानवरों पर विशेष निगरानी
प्राधिकरण ने निर्देश दिए हैं कि चिडिय़ाघर में बीमार पशुओं को आइसोलेट और क्वारंटाइन किया जाए। इसके लिए चिड़ियाघर में आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था के लिए कहा गया है। प्राधिकरण ने मांसाहारी जानवरों पर विशेष ध्यान देने को कहा है।
आपको बता दें कि अब जानवर भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क राज्‍य में एक टाइगर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। दावा किया जा रहा है कि इंसानों से जानवरों बीच संक्रमण फैलने का यह पहला मामला है। विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर दुनिया के अन्य देशों में भी जानवरों में संक्रमण फैलता है तो स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है। वहीं भारत ने पूरे देश में स्थित चिडिय़ाघरों को एडवाइजरी जारी करते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो