script8 घंटे से ज्यादा ना करें एक मास्क का इस्तेमाल, काम मे लेने के बाद जला दे या जमीन में गाड़ दें | Corona virus,SMS JAIPUR AIRPORT Masks covid-19 | Patrika News

8 घंटे से ज्यादा ना करें एक मास्क का इस्तेमाल, काम मे लेने के बाद जला दे या जमीन में गाड़ दें

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 10:19:18 am

Submitted by:

Kartik Sharma

HEALTH NEWS IN HINDI : कोरोना वायरस का कहर जारी है । सरकार, स्वास्थ्य विभाग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय बता रहे हैं । ( Corona virus) घर में रहे या बाहर निकले मुंह पर मास्क लगाकर निकलें । ( covid-19 ) हाथों को बार-बार सैनिटाइज करें और भी कई सारे उपाय । लेकिन इन उपायों को करने से पहले इनको लेकर हमें काफी सावधानी रखनी आवश्यक है।

Corona virus,SMS JAIPUR AIRPORT Masks covid-19
HEALTH NEWS IN HINDI : कोरोना वायरस का कहर जारी है । सरकार, स्वास्थ्य विभाग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय बता रहे हैं । ( Corona virus) घर में रहे या बाहर निकले मुंह पर मास्क लगाकर निकलें । ( COVID-19 ) हाथों को बार-बार सैनिटाइज करें और भी कई सारे उपाय । लेकिन इन उपायों को करने से पहले इनको लेकर हमें काफी सावधानी रखनी आवश्यक है। अब मास्क हीं ले लो । बहुत से लोग मास्क को चाहे जहां फेंक देते या फिर एक ही मास्क को बार-बार मुंह पर लगा लेते है । भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मास्क के उपयोग के बारे में निर्देश जारी किए हैं। यदि मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल न हो, तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है।
कब तक उपयोग करें
अगर आप मास्क लगा रहें हो तो उसे छह घंटे में बदल देना चाहिए। ज्यादातर लोग एक ही मास्क का लगातार उपयोग करते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है। एक मास्क का उपयोग अधिकतम आठ घंटे तक किया जा सकता है। यदि गीला हो जाए, तो भी इसे बदल दें।
कैसे करें इस्तेमाल
मास्क लगाते समय मास्क को सीधे न पकड़े। उसे बांधने वाले धागों से छुएं। इसे अपनी नाक, मुंह और ठोडी पर सही तरीके से लगाएं। यदि मास्क पर धातू या प्लास्टिक की पत्ती है, तो उसे अपनी नाक पर दबाकर फिट कर लें, इससे संक्रमण से बचाव होगा। यह छह से आठ घंटे में नम हो जाता है। इसे मुंह से हटाते वक्त सावधानी बरतें। साथ ही कूड़ेदान में न डालें।
कैसे करें नष्ट
मास्क को इस्तेमाल के बाद यहां-वहां न फेंके। इसे घर के साधारण ब्लीच या सोडियम हाइपरक्लोराइट के मिश्रण से साफ कर लें। इसके बाद जला दें या जमीन में गाड़ दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो