Corona Virus : निजी अस्पतालों को किया अलर्ट, रखे जा सकते हैं कोरोना संदिग्ध

Corona Virus : जयपुर . एक तरफ जहां Corona Virus ने देश-दुनिया में कहर बरपा रखा है वहीं राजस्थान में भर्ती कोरोना पीडि़त Italian Couple और Corona संदिग्ध Patient की तबीयत में लगातार सुधार देखा जा रहा है। खास बात यह है कि इस समय Sawai Mansingh Hospital में केवल सात कोरोनो Suspect मरीज भर्ती है।

By: Anil Chauchan

Published: 07 Mar 2020, 03:14 PM IST

Corona virus : जयपुर . एक तरफ जहां कोरोना वायरस ( Corona Virus ) ने देश-दुनिया में कहर बरपा रखा है वहीं राजस्थान में भर्ती कोरोना ( Corona ) पीडि़त इटली दंपत्ति ( Italian Couple ) और कोरोना संदिग्ध मरीजों ( Patient ) की तबीयत में लगातार सुधार देखा जा रहा है। खास बात यह है कि इस समय सवाई मानसिंह अस्पताल ( Sawai Mansingh Hospital ) में केवल सात कोरोनो संदिग्ध ( Suspect ) मरीज भर्ती है। शुक्रवार देर रात तक दस मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, इनमें आरयूएचएस अस्पताल ( Ruhs Hospital ) में भर्ती 9 संदिग्ध भी शामिल हैं। सरकार ने अब सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, वहां भी कोरोना संदिग्ध ( Corona Suspect ) को रखा जा सकता है।


प्रदेश में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही चिकित्सा विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गया था। पिछले दिनों से अधिकारियों के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है। यहीं नहीं बल्कि स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश की स्थिति से भी अवगत करवाया जा रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। कोरोना के कारण जहां मास्क की कमी आ गई है वहीं स्वास्थ्य विभाग ने तय किया है कि वह कोरोना संबंधित जिलों में अस्पतालों के अंदर मरीज व उनके परिजनों को करीब 20 हजार मास्क वितरित करेगा।


विदेशी मरीजों पर होगी विशेष मेहरबानी -:
जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इस समय कोरोना वासरस पीडि़त इटली के एक दंपत्ति भर्ती है। इसके अलावा जर्मनी का एक तथा इंग्लैंड के दो कोरोना संदिग्ध भर्ती हैं। अस्पताल प्रशासन ने तय किया है कि विदेशी मरीजों को किसी तरह की तकलीफ नहीं आने दी जाएगी। उनके खान-पान का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए अलग से बजट की व्यवस्था की गई है।


310 लोगों की स्क्रिनिंग, 267 सैंपल निगेटिव -:
अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इटली पर्यटकों के दल ने जिन 7 स्थानों पर भ्रमण किया था, उनके संपर्क में रहे 310 लोगों की स्क्रिनिंग की जा चुकी है। इनमें से 267 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, उनमें से केवल दो पॉजीटिव पाए गए थे। उनका अच्छे से इलाज चल रहा है। पुरुष मरीज को तो गुरुवार को ऑक्सीजन में कमी की गई है और उनकी हालत पहले से बेहतर है।

Corona virus
Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned