कोरोना वायरस: संक्रमित अधिकारी से मिलने के बाद नमस्ते करने लगे ट्रंप

ब्राजील के अधिकारी में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसने शनिवार को फ्लोरिडा में ट्रंप से मुलाकात की थी और उनके साथ खड़े होकर फोटो भी खिंचवाई। ब्राजीली राष्ट्रपति के दौरे में शामिल यह अधिकारी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मिला था। गुरुवार को आयरिश पीएम से मुलाकात के दौरान ट्रंप हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करते दिखे।

By: dhirya

Published: 13 Mar 2020, 12:49 AM IST

वुहान/ वाशिंगटन . चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 125 देशों में पहुंच चुका है। दुनियाभर में बृहस्पतिवार तक 133036 लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं कुल 4947 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से अकेले चीन में 3,169 मौतें हुई हैं। एक ओर दुनिया के तमाम देशों में संक्रमित मरीजों और मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। वहीं दूसरी ओर वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में पहली बार मौतों का आंकड़ा आठ नए मामलों के साथ गिरकर एकल संख्या में पहुंच गया। बुधवार को पूरे चीन में संक्रमण के सिर्फ 15 नए मामले सामने आए, जबकि 11 लोगों की मौत हो गई। वायरस का प्रकोप बढऩे पर कभी मास्क और अन्य उपकरणों की कमी झेल चुके चीन ने अब दुनिया के अन्य देशों की मदद करने के लिए अपने यहां उद्योगों को बचाव के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के निर्माण में लगा दिया है। इसी क्रम में जे 20 स्टील्थ लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना को फिलहाल मास्क और अन्य उपकरण बनाने के लिए प्लांट लगाने का निर्देश दिया है। कंपनी में प्रति मिनट 100 मास्क बनाए जाएंगे। प्लांट लगाने के बाद ये कंपनी अगले कुछ माह तक 24 घंटे सिर्फ मास्क ही बनाएगी। अमरीका में वायरस से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 38 पहुंच गया है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संक्रमण को रोकने के लिए यूरोप की सभी यात्राओं पर अगले एक माह के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है। वायरस के 10 मामले सामने आने के लिए वाशिंगटन की मेयर मुरील बोसेर ने बुधवार को आपातकाल घोषित कर दिया। इटली में पिछले 24 घंटों में 196 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 827 हो गया है। ब्राजील के अधिकारी में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसने शनिवार को फ्लोरिडा में ट्रंप से मुलाकात की थी और उनके साथ खड़े होकर फोटो भी खिंचवाई। ब्राजीली राष्ट्रपति के दौरे में शामिल यह अधिकारी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मिला था। गुरुवार को आयरिश पीएम से मुलाकात के दौरान ट्रंप हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करते दिखे।
अभिनेता टॉम हैंक्स पत्नी समेत संक्रमित
ऑस्कर विजेता अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी व अभिनेत्री रीता विल्सन दोनों संक्रमित हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में एक फिल्म पर काम करने के दौरान तबीयत खराब होने पर दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच में पॉजिटिव पाए गए। हैंक्स ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी।
ईरान ने 1962 के बाद मांगा कर्ज
जिस देश को अमरीका के सख्त प्रतिबंध नहीं झुका पाए, उस ईरान को कोरोना वायरस ने झुका दिया। ईरान ने 1962 के बाद पहली बार अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से कर्ज मांगा है। ईरान वायरस से निपटने के लिए आइएमएफ से करीब 370 अरब रुपए की सहायता चाहता है। अब तक वायरस की चपेट में आकर 429 लोगों की मौत हो चुकी है।
जी7 देशों की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेेंसिंग से
अमरीकी विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर जी7 देशों के विदेश मंत्रियों की 24-25 मार्च को प्रस्तावित बैठक पिट्सबर्ग में एकत्र होकर करने की बजाय वीडियो टेली कॉन्फ्रेंसिंग से करने का फैसला किया है।
वैक्सीन बनाने के और निकट पहुंचे भारतीय
नई दिल्ली. भारतीय आयुर्र्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रमुख वैज्ञानिक रमन आर. गंगाखेड़कर ने गुरुवार को बताया कि नोवल कोरोना वायरस को पृथक करने में वैज्ञानिक सफल हो गए हैं । यह वैक्सीन तैयार करने की राह में यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है।
गंगाखेड़कर ने कहा कि वैक्सीन विकसित किए जाने में हालांकि डेढ़ से दो वर्ष तक का समय लगेगा जो कि हालात को देखते हुए काफी ज्यादा है, लेकिन अब जबकि वायरस वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है, हमें जहां तक संभव हो इसे रोकना होगा। उन्होंने बताया, अब जबकि वायरस के आइसोलेट हासिल हो गए हैं, जीन की शृंखला के बजाय इस बेस से वैक्सीन के विकास की शुरुआत करना ज्यादा सुरक्षित होगा, यह देखना भी कि वे कौन से एपिटोप (प्रतिजन) होने चाहिए जिनके सहारे ज्यादा प्रभावी एंटीबॉडी (प्रतिरक्षी) विकसित किए जा सकते हैं, और वे कौन से रीजेंट हैं जिन्हें वैक्सीन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक, अभी यह नहीं कहा जा सकता कि देश में आगामी ग्रीष्म ऋतु के दौरान पारा चढऩे पर कोरोना वायरस निष्क्रिय होगा या नहीं। अभी तापमान घटने या बढऩे पर वायरस के व्यवहार का अध्ययन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि देशभर में कोरोनावायरस के परीक्षण के लिए 52 प्रयोगशालाएं और 56 सैम्पल कलेक्शन सेंटर हैं। वायरस आइसोलेट या प्राइमरी आइसोलेट, विशुद्ध रासायनिक, माइक्रोबियल या वायरल सैम्पल है जो प्रयोगशाला में विकसित करने की बजाय संक्रमित व्यक्ति से हासिल किया जाता है।

Corona virus
dhirya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned