scriptगर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ बिलबिलाया कोरोना! | Corona Virus Wriggle little bit with heat and heat stroke | Patrika News

गर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ बिलबिलाया कोरोना!

locationजयपुरPublished: May 23, 2020 01:35:26 am

Submitted by:

sanjay kaushik

राज्य में गर्मी अपनी पूरी रंगत ( Heat on its peak ) पर आ पहुंची है और अगले पांच दिन जानलेवा गर्मी पडऩे की खबरें आ रही हैं। मौसम के प्रभाव पर वैज्ञानिक ढंग से तो कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इतना जरूर है कि कोरोना के तेवर कुछ ढीले ( Corona Wriggle little bit ) इसलिए ही पड़े हैं कि अधिकतम तापमान ( Due to High Temprature ) अपने पूरे शबाब पर है। ( Jaipur News )

गर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ बिलबिलाया कोरोना!

गर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ बिलबिलाया कोरोना!

-कोरोना संक्रमण की तीव्रता में कमी

-राजस्थान में गर्मी अपनी पूरी रंगत पर

-चूरू और श्रीगंगानगर में पारा 46 डिग्री पार

-तापमान के 47 डिग्री पार जाने की आशंका

-अगले पांच दिन रहेगी जानलेवा गर्मी
-12 जिलों में लू व दस जिलों में अंधड़ चलने का अलर्ट

जयपुर। राज्य में गर्मी अपनी पूरी रंगत ( Heat on its peak ) पर आ पहुंची है और अगले पांच दिन जानलेवा गर्मी पडऩे की खबरें आ रही हैं। हालांकि कोरोना वायरस का पिछला कोई इतिहास नहीं है, इसलिस मौसम के प्रभाव पर वैज्ञानिक ढंग से आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इतना जरूर है कि कोरोना के तेवर ( Corona Wriggle little bit ) कुछ ढीले इसलिए ही पड़े हैं कि अधिकतम तापमान ( Due to High Temprature ) अपने पूरे शबाब पर है। ( Jaipur News ) शुक्रवार को श्रीगंगानगर और चूरू में अधिकतम तापमान ४६ डिग्री पार कर गया। इस बीच भले ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भले ही बढ़ रहा हो, लेकिन संक्रमित लोगों के ठीक होने का आंकड़ा और रफ्तार भी राज्य में बढ़ती जा रही है।
-मरीज तेजी से हो रहे सामान्य

जानकारों का दावा है कि कोरोना मरीजों के ठीक होने की संख्या और रफ्तार बढऩे की वजह तेज गर्मी भी है। दरअसल माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण अब इतना जानलेवा नहीं है और संक्रमण की तीव्रता में कमी आई है, इस कारण मृत्यु दर भी काफी कम है और मरीज तेजी से सामान्य हो रहे हैं।
-मौसम दे रहा साथ…

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिन प्रदेश के 20 जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच सकता है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में राज्य के बड़े भू-भाग पर लू चलने की चेतावनी दी है। प्रदेश के 12 जिलों में लू चलने और दस जिलों में धूलभरी हवा चलने की संभावना है। दरअसल पश्चिम से आ रही गर्म हवा के असर से प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों से लेकर पूर्वी जिलों तक मौसम गर्म हो रहा है। प्रदेश में शुक्रवार को चूरू और श्रीगंगानगर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ है। राजधानी जयपुर में फि लहाल लू का दौर शुरू नहीं हुआ है लेकिन फि र भी शहर में गर्मी तीखे तेवर दिखाने लगी है। दिन में आसमान से बरसते शोलों के सामने शहरवासी पस्त हैं। शहर का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो