जयपुर में कोरोना से लड़ने की बड़ी तैयारी—प्रतिदिन होंगी 8 हजार जांच

अत्याधुनिक कोबास मशीन अगले माह आएगी कॉलेज में

By: PUNEET SHARMA

Updated: 10 May 2020, 10:47 AM IST


जयपुर।
सवाई मानसिंह अस्पताल में अगले माह से कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने की तैयारी कॉलेज प्रशासन कर रहा है। जांच का दायरा बढ़ने से जांच में लगे संसाधनों से दबाव भी हटेगा और जांच की पेंडेसी भी खत्म होगी। एसएमएस मेडिकल कॉलेज की एडवांस लैब में अभी प्रतिदिन ढाई हजार सैंपल की जांच की जा रही हैं। अब जल्द ही अत्याधुनिक पारकिन एल्मर मशीन से प्रतिदिन एक हजार जांच की क्षमता बढ़ जाएगी।

इसके साथ ही कॉलेज प्रशासन अगले महीने लैब में कोरोना वायरस की जांच के लिए कोबास मशीन स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि आगामी पांच जून को मशीन कॉलेज प्रशासन को मिल जाएगी। इस मशीन से साढे चार हजार सैंपल की जांच प्रतिदिन हो सकेंगी।

इस तरह एसएमएस अस्पताल प्रतिदिन आठ हजार से ज्यादा कोरोना जांच हो सकेंगी। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि अगस्त तक लगातार जांच क्षमता को बढाया जाएगा जिससे जल्दी जल्दी जांच रिपोर्ट मिलने पर संक्रमित मरीजों की पहचान जल्दी हो सकेगी। कॉलेज प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार कोबास मशीन लगाने वाला तेलांगना पहला राज्य है और राजस्थान दूसरा राज्य है।

असल में लगातार यही बात सामने आ रही है कि जब तक सैंपलिंग नहीं बढ़ेगी तब तक कोरोना मरीजों की वास्तविक स्थिति का पता नहीं लग सकेगा। इसलिए राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों में जांच सुविधाएं बढाने की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं।

PUNEET SHARMA Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned