scriptकोरोना एंजाइटी को ऐसे करें मैनेज | Coronavirus Anxiety: Coping with Stress, Fear, and Uncertainty | Patrika News

कोरोना एंजाइटी को ऐसे करें मैनेज

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2020 09:18:57 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

कोरोनावायरस का डर आपको भावनात्मक रूप से परेशान कर सकता है, यदि आप पहले से एंजाइटी डिस्ऑर्डर का शिकार हैं। इस तनावपूर्ण स्थिति से निकलने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

अपनी एंजाइटी को समझें- दुनियाभर में महामारी के चलते शहरों और यहां तक की पूरे देश बंद हो रहे हैं। हो सकता हो आप ऐसे क्षेत्र में हो जहां कोरोनावायरस का प्रचार बढ़ रहा हो। इस अनिश्चितता के माहौल में तनावमुक्त होने के लिए जरूरी है कि आप मानसिक रूप से मजबूत रहें। संकट के समय में चिंता और भय को मैनेज करना सीखें। कोरोनावायरस की एंजाइटी से बचने के लिए जरूरी है कि आप जागरूक रहें और सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

दुनिया के घटनाक्रम से अवगत रहें, लेकिन भ्रामक समाचारों से दूर रहें – पूरी दुनिया में इस समय कोरोनावायरस से संबंधित खबरे थोड़ी-थोड़ी देर में अपडेट हो रही है लेकिन आप नकारात्मक खबरों से पैनिक न हो। हालांकि इस समय दुनियाभर के घटनाक्रम से अवेयर रहना जरूरी है लेकिन सोशल मीडिया की भ्रामक खबरों से दूर रहें। कई बार सनसनीखेज कवरेज भय पैदा करती है इसलिए खबरों को पढऩे और देखने के लिए समझदार होना जरूरी है यानी इन खबरों को अपने दिमाग पर हावी न होने दें। एंजाइटी से बचने के लिए उन खबरों पर भी ध्यान दें, जहां लोग बड़ी संख्या में कोरोनावायरस से ठीक भी हो गए हैं।

इन चीजों पर ध्यान दें, जिसे आप कंट्रोल कर सकते हैं- कोरोनावायर से बचने के लिए आपको अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा यानी अतिआवश्यक काम न होने पर घर से बाहर न निकलें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। लोगों से छह फुट की दूरी बनाएं। इसी तरह यदि आपकी बार-बार हाथ धोने की आदत नहीं है तो इस समय इस आदत को अवश्य बदलना होगा। २० सेकंड तक अपने हाथों को साफ करें। ऐसे हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करें, जिसमें 60 फीसदी एल्कोहल हो। अपने चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से बचें।

ट्रेंडिंग वीडियो