scriptcovid-19 : कोविड डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में फैला | coronavirus delta variant spreading in 96 countries | Patrika News

covid-19 : कोविड डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में फैला

locationजयपुरPublished: Jul 01, 2021 05:50:29 pm

Submitted by:

hanuman galwa

covid-19 : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि डेल्टा कोविड वेरिएंट अब 96 देशों में पाया गया है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 11 अधिक है।

covid-19 : कोविड डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में फैला

covid-19 : कोविड डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में फैला

कोविड डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में फैला
विश्व स्वास्थ्य संगठन का ताजा अपडेट
जयपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि डेल्टा कोविड वेरिएंट अब 96 देशों में पाया गया है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 11 अधिक है।
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि डेल्टा वेरिएंट को डबल म्यूटेंट भी कहा जाता है। इसमें दो म्यूटेशन होते हैं। अल्फा वेरिएंट की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक पारगम्य है, जो शुरूआत में यूके में पाया गया था और तेजी से वैश्विक स्तर पर प्रमुख तनाव बन जाएगा। अफ्रीका ने वेरिएंट के कई नए प्रकोपों की सूचना दी है क्योंकि ट्यूनीशिया, मोजाम्बिक, युगांडा, नाइजीरिया और मलावी इस डेल्टा से संक्रमित 11 देशों में शामिल हैं। पहली बार अक्टूबर 2020 में पता चला था कि डेल्टा वेरिएंट में कई स्पाइक म्यूटेशन हैं जो इसकी संप्रेषणीयता और एंटीबॉडी को बेअसर करने के प्रतिरोध और संभवत: टीकों को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा, स्कॉटलैंड में हाल ही में किए गए और अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित रोगियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने की दर अल्फा स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की तुलना में 85 प्रतिशत अधिक थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो