scriptलॉक डाउन के बीच हजारों लोगों को मुफ्त भोजन करवाने का उठाया बीड़ा | coronavirus effect in india lockdown in india | Patrika News

लॉक डाउन के बीच हजारों लोगों को मुफ्त भोजन करवाने का उठाया बीड़ा

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 06:51:22 pm

Submitted by:

Devendra Singh

corona virus effect : कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण धार्मिक स्थलों के द्वार भले प्रार्थना करने आने वालों के लिए बंद कर दिए हो, लेकिन जरूरतमंदों के लिए ये दरवाजे अभी भी खुले हुए है। वैश्विक आपदा की इस घड़ी में कई सामाजिक संगठनों के साथ मंदिरों, गुरूद्वारों ने लोगों की पीड़ा को समझा और जरूरतमंद लोगों को दोनों समय का भोजन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है।

 मुफ्त भोजन

मुफ्त भोजन

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण धार्मिक स्थलों के द्वार भले प्रार्थना करने आने वालों के लिए बंद कर दिए हो, लेकिन जरूरतमंदों के लिए ये दरवाजे हमेशा खुले हुए है। वैश्विक आपदा की इस घड़ी में कई सामाजिक संगठनों के साथ मंदिरों, गुरूद्वारों ने लोगों की पीड़ा को समझा और जरूरतमंद लोगों को दोनों समय का भोजन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है। इन दिनों आराध्य गोविन्द देवजी मंदिर, मोती डूंगरी गणेश मंदिर, खोले के हनुमानजी, गुरूद्वारा हीदा की मोरी, अमरापुर दरबार की ओर से रोजाना हजारों लोगों को खाने के पैकेट मुहैया करवाए जा रहे हैं।
ठिकाना गोविन्द देवी मंदिर की ओर से 22 मार्च से प्रतिदिन एक हजार लोगों को सब्जी-पूड़ी के पैकेट सुबह-शाम वितरित किए जा रहे हैं। मंदिर के प्रबंधक मानस गोस्वामी ने बताया कि मंदिर स्वच्छता के साथ हलवाई प्रतिदिन सुबह-शाम एक हजार लोगों के लिए सब्जी पूड़ी बना रहे है। इसके बाद खाने के पैकेट बना कर माणक चौक थाने के जरिए वितरित करवाए जा रहे हैं।
मोती डूंगरी गणेश मंदिर की ओर से भी प्रतिदिन 24 सौ जरूरमंद लोगों को भोजन करवाया जा रहा है। वहीं हीदा की मोरी स्थित गुरूद्वारा में लंगर बना कर जरूरतमंदों को बरताया जा रहा है। इसमें कई सेवादार जुटे हुए है। अक्षय पात्र की ओर से कच्ची बस्तियों में 12 हजार लोगों को भोजन वितरित किया जा रहा है।
सिंधी समाज के प्रमुख आस्था के केन्द्र श्री अमरापुर दरबार की ओर से जरूरतमंत लोगों को 2500 फूड पैकेट वितरित किए जा रहे है। संत मनोहर लाल ने बताया कि रसोई को पूरी तरह से सैनेटाइज करने के बाद ही खाना बनाया और पैक किया जाता है। इस काम में अमरापुर की संत मंडली, यहां रह रहे विद्यार्थी और सेवादार लगे हुए हैं। पहले अमरापुर दरबार के सामने ही अन्नक्षेत्र लगाया जाता था, लेकिन संत भगतप्रकाश के निर्देश के बाद अब पुलिस और प्रशासन की मदद से जरूरतमंद लोगों में बंटवाया जा रहा है। संत स्वामी भगत प्रकाश ने लोगों को अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो