scriptचीन से आया एक और यात्री, सभी यात्रियों की 28 दिन तक निरन्तर होगी स्क्रीनिंग | Coronavirus in Rajasthan, 28 Days Screening of Coronavirus Patients | Patrika News

चीन से आया एक और यात्री, सभी यात्रियों की 28 दिन तक निरन्तर होगी स्क्रीनिंग

locationजयपुरPublished: Jan 29, 2020 09:05:00 am

Submitted by:

dinesh

चिकित्सा विभाग को बाड़मेर में चीन ( Coronavirus in Rajasthan ) से एक यात्री के आने की सूचना मिली है। विभाग ने बाड़मेर सीएमएचओ को यात्री को सवलांस में लेने के निर्देश दिए हैं…

corona virus

कोरोनावायरस

जयपुर। चिकित्सा विभाग को बाड़मेर में चीन ( coronavirus in Rajasthan ) से एक यात्री के आने की सूचना मिली है। विभाग ने बाड़मेर सीएमएचओ को यात्री को सवलांस में लेने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल, दिल्ली ने हाल में चिकित्सा विभाग को चीन से आए 18 यात्रियों की सूची भेजी थी। सूची में प्रदेश के कई जिलों के यात्री हैं। इनमें से सर्वाधिक 7 यात्री जयपुर जिले के हैं।
कोरोना वायरस से बचाव ( Coronavirus Treatment ), नियंत्रण और आमजन को जागरुक करने को लेकर मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने बैठक ली। इसमें चीन से लौटे प्रदेश के 18 यात्रियों एवं एसएमएस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज के उपचार के बारे में जानकारी ली गई। बैठक में सिंह ने विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. रवि प्रकाश शर्मा एवं स्टेट नोडल ऑफिसर आइडीएसपी डॉ. प्रवीण असवाल को एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग व प्रचार-प्रसार के कार्यों का नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा। चीन से लौटे सभी यात्रियों एवं उनके परिजनों की 28 दिन तक निरंतर स्क्रीनिंग कर परीक्षण के निर्देश दिए। एसीएस सिंह ने एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल फ्लाइट के यात्रियों को कोरोना वायरस के लिए स्क्रीनिंग कार्य में थर्मल स्कैनर का उपयोग करने के लिए भी कहा। बैठक में एसएमएस कॉलेज से मेडिसिन डॉ. सुब्रत बनर्जी, डॉ. रामबाबू शर्मा, डॉ. अजीत सिंह और डॉ. भारती मल्होत्रा उपस्थित थे।
अस्पताल में भर्ती कोरोना संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट का इंतजार
चीन से एमबीबीएस करके आए कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज का एसएमएस अस्पताल ( SMS Hospital ) में उपचार चल रहा है। पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब में संदिग्ध मरीज के ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। माना जा रहा है कि अभी जांच रिपोर्ट आने में दो दिन का समय और लगेगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. डी.एस.मीणा ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि मरीज कोरोना वायरस की चपेट में है या नहीं। मरीज को वायरल फीवर है और वह चीन से आया है। स्वास्थ्य विभाग ने सांगानेर में उसके घर के आस-पास के क्षेत्र में स्क्रीनिंग भी की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो