scriptकोरोना महाविस्फोट: अब गांवों में भी तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन | coronavirus positive in kotputli jaipur | Patrika News

कोरोना महाविस्फोट: अब गांवों में भी तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2021 11:29:06 am

Submitted by:

santosh

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होने के साथ ही कोरोना संक्रमण का अब का सबसे बड़ा विस्फोट हुआ है। कोटपूतली ब्लॉक में मंगलवार को 62 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

corona_1.jpg

जयपुर/कोटपूतली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होने के साथ ही कोरोना संक्रमण का अब का सबसे बड़ा विस्फोट हुआ है। इस ब्लॉक में मंगलवार को 62 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 11 रोगी अभी ट्रेस नहीं हुए हैं। संक्रमित चिन्हित हुए 51 रोगियों में से 33 ग्रामीण क्षेत्र व 11 शहरी क्षेत्र के हैं। इससे लगता है कि अब गांवों में भी कोरोना का नया स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है। एक साथ 62 रोगी आने पर पुलिस प्रशासन व चिकित्सा विभाग सतर्क हो गया।

पिछले चार दिन से कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढऩे के बाद भी लोग लापरवाह बने हुए हैं। जन अनुशासन पखवाड़ा का अभी असर नजर नहीं आ रहा है। सोमवार को 28 व रविवार को 21 कोरोना संक्रमित मिले थे। कोरोना पॉजिटिव लगातार सामने आने के बाद भी लोग बाजारों में बेपरवाह घूम रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव आ रहे लोगों को क्वारंटीन करने के लिए पहले की तरह इस बार सख्ती भी नहीं बरती जा रही है। एक गली मोहल्ले व कॉलोनी में 5 से अधिक संक्रमित आने के बाद भी उस क्षेत्र को कंटेनमेन्ट जोन घोषित नहीं किया जा रहा है। कई गांव व कॉलोनियां ऐसी है जहां 5 से अधिक कोरोना संक्रमित सामने आ चुके है।

बाजारों में पहुंच रहे लोग
बाजारों में भीड़ का सबसे बड़ा कारण अप्रेल व मई में होने वाली शादियां है। इन शादियों की खरीद के लिए बाजार में लोग आ रहे है। इससे बाजारों में भीड़ नजर आती है। पुलिस ने अब ऐसे लोगों पर सख्ती बरताना शुरू किया है। दुकानदार दुकाने बंद करके अन्दर से सामान दे रहे है।

क्वारंटीन सेन्टर चिन्हित
बीसीएमएचओ डॉ.रामनिवास ने बताया कि 62 कोरोना पॉजिटव मिले कोरोना रोगियों में से 51 चिन्हित हुए है। इनमें से 4 कोरोना रोगी ऐसे है जिनके दूसरे सैम्पल की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ब्लॉक में अब तक कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा बढ़कर 1165 हो गया है। संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों को भी अब होम आइसोलेट किया जाएगा और इनके सैम्पल लिए जाएंगे। इनकी रिपोर्ट आने तक इनको क्वारंटीन रखा जाएगा। संक्रमित रोगियों को क्वारंटीन करने के लिए लालचंद मोरीजावाला धर्मशाला, कस्बे व बनेठी के अम्बेडकर छात्रावास के अलावा डेन्टल कॉलेज को क्वारंटीन सेन्टर के रूप में चयनित किया गया है।

इसके अलावा कोविड अस्पताल के रूप में कस्बे के बीडीएम अस्पताल व पल्स अस्पताल का चयन किया गया है। इनमें बीडीएम अस्पताल में 80 व पल्स अस्पताल में 20 कोविड बैड आरक्षित किए गए हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर पुलिस प्रशासन व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक एडीएम जगदीश आर्य की अध्यक्षता में हुई। इसमें जन अनुशासन पखवाड़े की पाबंदियों के बाद लापरवाही बरतने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती बरतने का निर्णय किया गया। अधिकारियों को कहना था कि लापरवाही कोरोना संक्रमण को आमंत्रण दे रही है।

पुलिस ने बरती सख्ती
क्षेत्र में एक साथ 62 कोरोना पॉजिटिव आने व पुलिस प्रशासन के उच्च अधिकारियों के बाद पुलिस ने बवेजह घूमने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती दिखाई है। पुलिस प्रशासन की ओर से जगह जगह पुलिस कर्मी तैनात कर सड़कों पर घूमने वाले लोगों को रोक कर उनसे पूछताछ शुरू की है और बेवजह घूमने लोगों को हड़का कर उन्हें घर लौटाया है। पुलिस की इस सख्ती का शाम को असर नजर आया और सड़कों पर लोग बहुत कम नजर आए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो