जेईई मेन के लिए एनटीए ने खोली करेक्शन विंडो

14 अप्रेल तक आवेदन में कर सकेंगे सुधार, विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार शहरों में परीक्षा केन्द्र चुन सकेंगे, मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट् वीट कर दी जानकारी, विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 5 फोन नंबर भी दिए

By: MOHIT SHARMA

Published: 10 Apr 2020, 10:55 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है, ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विद्यार्थियों के लिए करेक्शन विंडों खोली है। करेक्शन विंडों खुलने से विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार शहरों में परीक्षा केन्द्र चुन सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को जेईई मेन एनटीए की वेबसाइट पर जाना होगा। विद्यार्थी 14 अप्रेल तक करेक्शन विंडों के माध्यम से संशोधन कर सकेंगे।

एनटीए अब प्रयास करेगा कि उम्‍मीदवार को आवेदन फॉर्म में दी गई उसकी पसंद के क्रम में क्षमता की उपलब्‍धता होने पर शहर आवंटित किया जाए। हालांकि, प्रशासनिक कारणों से, एक अलग शहर आवंटित किया जा सकता है और केन्‍द्र के आवंटन के बारे में एनटीए का निर्णय अंतिम होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्रों के विवरण में सुधार शाम 5 बजे तक ही कर सकेंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस संबंध में ट् वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से उत्पन्न संकट के दौर में उन्हें कई परीक्षार्थियों ने एनटीए परीक्षा केन्द्रों को बदलने की इच्छा जताई थी। उसके बाद मंत्री ने एनटीए अध्यक्ष को इस पर गौर करने और उनका मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि इससे पहले एनटीए ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) परीक्षा को मई 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया है। पहले जेईई मेन परीक्षा 2020 5, 7, 9 और 11 अप्रेल को होनी थी। एनआईटी, ट्रिपल आईटी और केन्द्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में बीटेक, बीई कोर्सेज में प्रवेश के लिए जेईई मेन एग्जाम आयोजित होता है। यह साल में दो बार होता है।

विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को एनटीए ने सलाह दी है कि वे नवीनतम जानकारी के लिए एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। विद्यार्थी किसी अन्‍य प्रकार के स्‍पष्‍टीकरण के लिए 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953, 8882356803 पर सम्‍पर्क कर सकते हैं।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned