स्वस्थ जीवनशैली से दीर्घायु पाते हैं कोस्टा रिका के लोग

कोस्टा रिका का निकोया पेनिनसुला है ब्लू जोन।

By: Kiran Kaur

Published: 03 Apr 2021, 12:14 PM IST

कोस्टा रिका के निकोया पेनिनसुला को 'ब्लू जोन' कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के लोग औसतन लंबा जीवन जीते हैं। यहां की जलवायु और स्थानीय लोगों की बेहतरीन जीवनशैली इन्हें फिट बनाए रखती है। दुनियाभर में पांच ब्लू जोन हैं जिनमें से एक कोस्टा रिका में है।
अपनों का साथ: स्थानीय लोग परिवार में रहते हैं। अपने बच्चों और पोते-पोतियों का साथ उन्हें वृद्धावस्था में सहयोग प्रदान करता है जिससे वे दीर्घायु होते हैं। सोशल नेटवर्क को बनाए रखते हैं। लोगों से मिलते रहने से खुशियों के भाव जीवन में बने रहते हैं।
रहते हैं एक्टिव: निकोया पेनिनसुला के लोग काफी मेहनती होते हैं। खुद को हैल्दी बनाए रखने के लिए वे कोई न कोई एक्टिविटी करते रहते हैं। स्थानीय लोग पैदल चलते हैं, साइकिल चलाते हैं, अपने पशुओं या पेड़-पौधों की देखभाल करके एक्टिव रहते हैं।
जंक फूड से दूरी: स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए यहां के लोग जंक फूड या फास्ट फूड से परहेज करते हैं। वे प्लांट बेस्ड डाइट पर फोकस करते हैं। बींस, कॉर्न, सब्जियां और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल इनकी डाइट का हिस्सा होते हैं। वे रात का भोजन हल्का लेते हैं। यहां के पानी में कैल्शियम व मैगनीशियम मौजूद है जिससे हृदय रोगों की आशंका कम होती है। हड्डियां मजबूत रहती हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned