scriptसामान्य शिक्षक भर्ती के बाद होगी संस्कृत शिक्षा के पदों पर भर्ती की काउंसलिंग | Counseling for Sanskrit education posts after recruitment of general t | Patrika News

सामान्य शिक्षक भर्ती के बाद होगी संस्कृत शिक्षा के पदों पर भर्ती की काउंसलिंग

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2020 04:05:45 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

प्रदेश में अब सामान्य शिक्षा के पदों पर भर्ती के साथ ही संस्कृत शिक्षा के शिक्षा के पदों पर भर्ती के लिए काउंसलिंग नहीं होगी। संस्कृत शिक्षा की भर्ती की काउंसलिंग अब शिक्षा के पदों की भर्ती के बाद की जाएगी।

सामान्य शिक्षक भर्ती के बाद होगी संस्कृत शिक्षा के पदों पर काउंसलिंग

सामान्य शिक्षक भर्ती के बाद होगी संस्कृत शिक्षा के पदों पर काउंसलिंग

सामान्य शिक्षक भर्ती के बाद होगी संस्कृत शिक्षा के पदों पर काउंसलिंग

जयपुर
प्रदेश में अब सामान्य शिक्षा के पदों पर भर्ती के साथ ही संस्कृत शिक्षा के शिक्षा के पदों पर भर्ती के लिए काउंसलिंग नहीं होगी। संस्कृत शिक्षा की भर्ती की काउंसलिंग अब शिक्षा के पदों की भर्ती के बाद की जाएगी।
संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि सामान्य शिक्षा की भर्ती भी जब साथ- साथ होती है तो अधिकतर शिक्षक उस भर्ती में चले जाते है जिससे संस्कृत शिक्षा के पद खाली रह जाते है इसलिए अब शिक्षकों की सामान्य शिक्षा के भर्ती के बाद काउसलिंग की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में महाविद्यालयों में शिक्षकों को भरने के लिए पूर्ण कार्ययोजना बना ली गई है तथा 715 पदों पर काउंसलिंग प्रकिया जारी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जब संस्कृत शिक्षा में सीधी भर्ती का परिणाम आ जाएगा तो अजमेर में प्राध्यापकों की नियुक्ति कर दी जाएगी।
डॉ. गर्ग प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि राजकीय प्रवेशिका विद्यालय के पदों के लिए विभाग द्वारा 42 पदों तथा 58 पदाें सहित कुल 100 पदों की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्राध्यापक पद के लिए विभाग द्वारा 286 पदों की अभ्यर्थना भिजवाई गई, जिनमें से आरपीएससी द्वारा 268 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया। बचे हुए पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जाना शेष है।
उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अध्यापक के 718 पदों का परिणाम जारी किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा शारीरिक परीक्षण अंवेक्षक ग्रेड तृतीय के 7 पदों पर तथा पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड तृतीय के 31 पदों पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि अध्यापक लेवल प्रथम के लिए रीट परीक्षा के उपरान्त विभागीय स्तर पर विज्ञापन दिया जाना प्रस्तावित है।
उन्होंने कहा कि सावर में एक प्राध्यापक कार्यरत है, आगामी सत्र में वहां पर संस्कृत शिक्षा में अन्य पदों की नियुक्ति कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008, 2015 तथा 2018 में स्कूल शिक्षा के सेवा नियमों में बदलाव किए गए तथा 2015 से 2018 के नियमों में बदलाव के कारण 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती तथा 50 प्रतिशत पद डीपीसी के माध्यम से भरे जाते हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही आरपीएससी द्वारा सीधी भर्ती से पद प्राप्त हो जाते हैं, अजमेर जिले में संस्कृत शिक्षा के रिक्त पदों को भर दिया जाएगा।
डॉ. गर्ग ने इससे पहले विधायक वासुदेव देवनानी के प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग में वर्ष 2018-19 में नये राजकीय विद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं खोले गये। उन्होंने प्रदेश के राजकीय संस्कृत विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का संवर्गवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने जिला अजमेर के राजकीय संस्कृत महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में विभिन्न संवर्गों के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का विवरण भी सदन के पटल पर रखा।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में संस्कृत शिक्षा में एक राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय को आचार्य स्तर पर तथा 49 राजकीय प्रवेशिका विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर, 10 उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय को प्रवेशिका स्तर पर एवं 6 प्राथमिक संस्कृत विद्यालयों को उच्च प्राथमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है तथा 5 नवीन राजकीय प्राथमिक संस्कृत विद्यालय खोले गये हैं। उन्होंने जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा।
डॉ. गर्ग ने बताया कि वर्ष 2019 में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा संशोधित विज्ञापन जारी कर प्राध्यापक विद्यालय के विभिन्न विषयों के 264 पदों के लिये प्रतियोगी परीक्षा हेतु विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। प्राध्यापक विद्यालय के अन्य 22 पदों की भर्ती हेतु कार्यवाही आयोग के स्तर पर प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अध्यापक के विभिन्न विषयों के 718 पदों के लिये राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाकर पात्रता जांच कांउसलिंग का कार्य किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो