देश के 111 इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी

Counseling schedule released for admission in 111 engineering institutes of the country

By: Gaurav Mayank

Published: 11 Sep 2020, 07:36 PM IST

जयपुर। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority) जोसा ने 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, 30 जीएफ टीआई संस्थानों सहित कुल 111 इंजीनियरिंग संस्थानों (engineering institutes) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि कोविड 19 के कारण काउंसलिंग प्रक्रिया में परिवर्तन किया है। कुल 6 राउंड तक चलने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया में रिपोर्टिंग एवं दस्तावेज वेरिफि केशन की प्रक्रिया फिजिकल की जगह अब ऑनलाइन होगी। यदि इनमें कोई कमी पाई जाती है तो जोसा विद्यार्थी से इस संबंध में क्वेरी की जाएगी अर्थात प्रश्न किए जाएंगे। इसका जवाब देने के लिए विद्यार्थी को समय भी दिया जाएगा।

काउंसलिंग शेड्यूल
आईआईटी, एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए आयोजित काउंसलिंग में छह राउंड के अलावा दो माक राउंड भी होंगे। काउंसलिंग के लिए पंजीयन व चॉइस की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगी। यदि इस अवधि में विद्यार्थी पंजीयन व चॉइस फिलिंग नहीं करता तो वह काउंसलिंग के किसी भी राउंड में भाग नहीं ले सकेगा। काउंसलिंग के मॉक राउंड-1 का परिणाम 12 अक्टूबर व मॉक राउंड-2 का परिणाम 14 अक्टूबर को घोषित कर दिया जाएगा। प्रथम राउंड सीट आवंटन का परिणाम 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। उसके बाद रेस्पॉन्ड क्वेरी की प्रक्रिया 17 से 19 अक्टूबर चलेगी। इसमें विद्यार्थी को उसका उत्तर देना होगा। उसके बाद द्वितीय राउंड के सीट एलोकेशन का परिणाम 21 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

सीट विड्रोल संभव नहीं...
काउंसलिंग के अंतिम छठे राउंड में प्रवेश करने के बाद सीट विड्रोल संभव नहीं होगा। यदि कोई विद्यार्थी सीट आवंटन से असंतुष्ट है तो उसे सीट विड्रोल की प्रक्रिया पांचवें राउंड तक पूर्ण करनी होगी। 6 नवंबर के बाद सीट विड्रोल संभव नहीं होगा।

आईआईटी के लिए सीट अलोकेशन 8 नम्बर तक
काउंसलिंग के अंतिम छठे राउंड में जिन विद्यार्थियों को आईआईटी संस्थानों में सीट आवंटन किया जाएगा। वे 8 नवंबर तक आवंटित किए गए आईआईटी संस्थान में फि जिकल रिपोर्टिंग कर डॉक्यूमेंट वेरिफि केशन व एडमिशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। इसके बाद आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। एनआईटी प्लस संस्थानों में काउंसलिंग के अंतिम राउंड में सीट आवंटन होने पर फि जिकल रिपोर्टिंग व डॉक्यूमेंट वेरिफि केशन के लिए 9 से 13 नवंबर तक का समय दिया गया है।

Show More
Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned