उल्टी गिनती शुरू, 23 से परकोटे की लाइफ लाइन बनेगी मेट्रो

सीएम अशोक गहलोत करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पर कार्यक्रम

1126 करोड़ का प्रोजेक्ट

ढाई साल देरी से शुरू होगी मेट्रो

 

By: Amit Pareek

Published: 16 Sep 2020, 10:08 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर. परकोटा क्षेत्र में भी 23 सितम्बर से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोपहर 12 बजे इसका वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल करेंगे। बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पर कार्यक्रम होगा। उद्घाटन के बाद बड़ी चौपड़ से मानसरोवर स्टेशन के लिए ट्रेन रवाना होगी।
हालांकि, इस प्रोजेक्ट को मार्च 2018 में पूरा होना था लेकिन ढाई साल बाद यह पूरा हो पाया है। इसके निर्माण पर 1126 करोड़ खर्च हुए हैं।
जानकारी के अनुसार कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मेट्रो प्रशासन ने मानसरोवर स्थित मुख्यालय में वर्चुअल उद्घाटन को लाइव दिखाने और इससे जोडऩे के लिए पूरी तैयारी कर ली है। जिन जनप्रतिनिधियों को समारोह में बुलाया जाएगा, उनसे भी यह अपील की जाएगी कि बड़ी चौपड़ पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने की बजाय मेट्रो ऑफिस में वर्चुअल तरीके से समारोह का हिस्सा बनें। क्योंकि जनप्रतिनिधियों के सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से भीड़ जुटने का डर रहता है।
अधिकारियों के मुताबिक मेट्रो में अभी तक 21 हजार यात्री प्रतिदिन सफर कर रहे हैं। फेज-1ए (मानसरोवर से चांदपोल तक) पहले दिन से ही घाटे का सौदा रहा है। परकोटे में मेट्रो शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या 45 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ये होगा किराया
-बड़ी चौपड़ से चांदपोल और पहले दो स्टेशनों के लिए: 6 रुपए
-तीन से पांच स्टेशन के बीच यात्रा करने के लिए: 12 रुपए
-छह से आठ स्टेशन के बीच यात्रा करने के लिए: 18 रुपए
-बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच का किराया: 22 रुपए

परकोटे में मेट्रो का उद्घाटन की हरी झंडी मिल गई है। 23 सितम्बर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम बड़ी चौपड़ पर होगा। सरकार की ओर से कोरोना गाइड लाइन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। चुनिंदा लोगों को ही कार्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा।
-भास्कर ए. सावंत, निदेशक, जयपुर मेट्रो

खास-खास
-2014 में शुरू हुआ था मेट्रो फेज-1बी का निर्माण कार्य
-मार्च 2018 तक इस प्रोजेक्ट को करना था पूरा
-50 फीट नीचे उतरकर मिलेगी यात्रियों को मेट्रो
-02 भूमिगत मेट्रो स्टेशन बने हैं परकोटे के करीब दो किमी के दायरे में
-26 मिनट में तय करेगी मेट्रो 11.3 किमी का सफर

मंदिर की फिर से हो स्थापना
पूर्व उप महापौर मनीष पारीक के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा से मुलाकात की। पारीक ने कहा कि जब मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा था तब कई मंदिरों को हटाया गया था। उस समय मेट्रो प्रशासन ने मंदिर पुनः स्थापित करने की बात कही थी, लेकिन मेट्रो का परकोटे में उद्घाटन की तारीख तय हो गई, लेकिन मंदिरों की सुध किसी ने नहीं ली है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned