चैम्पियन बॉडी बिल्डर हैं ये दोनों 'विशेष' दंपती

चैम्पियन बॉडी बिल्डर हैं ये दोनों 'विशेष' दंपती


-वेड और बीजे 'नॉर्मल टू बी फिट' प्रोग्राम में अपने जैसे लोगों का उत्साह बढ़ाते हैं। सेरेब्रल पाल्सी और स्कोलियोसिस के बावजूद वे प्रतिदिन जिम में जमकर मेहनत करते हैं। इस जिद ने ही उन्हें विश्व चैम्पियन बनाया है। वेड हमेशा से एक पेशेवर बॉडी बिल्डर बनना चाहते थे।

By: Mohmad Imran

Published: 20 Jul 2019, 07:35 PM IST

'वेड मैक्रे वाशिंगटन और उनकी पत्नी बीजे ग्लेज ह्यूस्टन अमरीकी नागरिक हैं। दोनों की उम्र 47 साल है और इस उम्र में वे बॉडी बिल्डिंग चैम्पियन हैं। दोनों की कमजोरी ही उनकी सबसे बड़ी ताकत बन गई है। दोनों जन्म से ही सरेब्रल पाल्सी की गंभीर श्रेणी से ग्रसित हैं। लेकिन उन्होंने बड़े सपने देखना बंद नहीं किया। इतना ही नहीं दोनों को स्कोलियोसिस नाम की एक दुर्लभ रीढ़ की बीमारी भी है जिससे इन्हें रोजमर्रा के सामान्य काम करने में भी कठिनाई होती है। बावजूद इसके आज दोनों विशेष श्रेणी में विश्व चैम्पियन हैं।

दोनों ने नहीं मानी हार
वेड और बीजे का कहना है कि उनकी जिंदगी में 'हार' या quit की कोई जगह नहीं है। उन्होंने पूर्व प्रो बॉडी बिल्डर ट्रेनर टीना चैंडलर और मोटिवेटर कार्ल ड्यूसेना के साथ ट्रेहनंग की। दोनों ने डेव और बीजे की जिंदगी को नई पहचान और उद्देश्य दिया। टीना के प्रशिक्षण में वेड 'एडेप्टिव बॉडी बिल्डिंग डिवीजन' में ऐसे रमे कि वे विश्व चैम्पियन बन गए। उनकी पत्नी बीजे भी एक 'पैजेंट चैंपियन' और एक पेशेवर फिटनेस गुरू हैं। वेड के बॉडी बिल्डिंग में आने की प्रेरणा उनकी दादी थीं। उन्होंने वेड को बेहतर जीवन बनाने के लिए कहा। दादी से किए वादे को निभाने के लिए वेड ने असंभव को भी संभव बनाया।

Mohmad Imran Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned