script

राजस्थान में कोरोना से ब्लड संकट!, थैलेसीमिया मरीजों के लिए खड़ा हो सकता है संकट

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 09:32:42 am

Submitted by:

Kartik Sharma

COVID-19 Corona virus strong hand sanitizer Blood bankCOVID-19 : जयपुर -कोरोना के चलते आने वाले समय में प्रदेशभर में ब्लड संकट खड़ा हो सकता है । ( Corona virus ) जनता कर्फ्यू लॉग डाउन के चलते प्रदेश भर में लगने वाले हजारों रक्तदान शिविर अभी नहीं लग पा रहे हैं । ऐसे में अगले कुछ दिनों में हालात यही रहे तो यह समस्या बढ़ सकती है ।

COVID-19 : जयपुर -कोरोना के चलते आने वाले समय में प्रदेशभर में ब्लड संकट खड़ा हो सकता है । ( Corona virus ) जनता कर्फ्यू लॉग डाउन के चलते प्रदेश भर में लगने वाले हजारों रक्तदान शिविर अभी नहीं लग पा रहे हैं । ऐसे में अगले कुछ दिनों में हालात यही रहे तो यह समस्या बढ़ सकती है । सवाई मानसिंह अस्पताल के ब्लड बैंक HOD डॉक्टर अमित शर्मा ने बताया अस्पताल के ब्लड बैंक से रोजाना 40 से 50 थैलेसीमिया मरीजों को बिना रिप्लेसमेंट के ब्लड देना होता है । अभी तक देशभर में लगने वाले रक्तदान शिविर से इसकी जरूरत पूरी हो जाती थी। लेकिन पिछले एक माह से वायरस के चलते रक्तदान शिविर नहीं लग रहे ऐसे में अगर आने वाले समय में कोरोना वायरस पीड़ित मरीजों को खून की जरूरत पड़ती है तो ब्लड की कमी देखी जा सकती है ।
थैलेसीमिया, कैंसर, प्रेग्नेंसी केसेज, इमरजेंसी में खड़ा हो सकता है संकट
एसएमएस सहित अन्य अस्पतालों में आने वाले थैलेसीमिया मरीजों के लिए रोज 80 से 100 यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। अभी फिलहाल उन्हें देने के लिए रिजर्व ब्लड से काम चलाया जा रहा है लेकिन यहीं स्थिति रहीं तो इन मरीजों को दिए जाने वाले रक्त पर संकट खड़ा हो सकता है । इसी तरह प्रदेशभर में रोजाना कई यूनिट प्रेग्नेंसी केसेज, इमरजेंसी और कैंसर रोगियों की लिए जरूरत होती । अगर ब्लड बैंको में ब्लड की कमी को लेकर जल्द कोई कम नहीं उठाया जाता तो एक नया संकट आने वाले समय में देखा जा सकता है।
ब्लड बैंक की मोबाइल वैन लेगी घर-घर से रक्त

कोरोना वायरस के कहर के बीच ब्लड बैंक में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए रक्तदाता टीमों को अलग-अलग हिस्सों में जाकर रक्त लेने के लिए कहा गया है। ब्लड बैंक की मोबाइल वैन के जरिए शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर ब्लड एकत्रित किया जाएगा। हालांकी प्रदेश के कुछ शहरों में यह प्रयोग सफल भी रहा है लेकिन इन सब के बीच सवाल ये क्या इससे रक्त की कमी पूरी हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो