कोरोना: उद्योग विभाग में कार्मिकों को मास्क बांटे

कोविड- 19 को लेकर राजस्थान सरकार पूरी तरह अलर्ट पर है। सरकार के सारे विभाग अपने स्तर पर इस वायरस से मुकाबला करने के लिए जारी की गई एडवाइजरी का पालन कर रहे हैं। इसके मद्देनजर उद्योग विभाग में कार्मिकों को मास्क का वितरण किया गया।

By: chandra shekar pareek

Published: 19 Mar 2020, 07:32 PM IST

उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने उद्योग विभाग के कार्मिकों को गुरुवार को उद्योग भवन में मास्क का वितरण किया। वहीं, विभाग में कार्मिकों और आगंतुकों के लिए समुचित मात्रा में सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की गई है।
एडवाइजरी की सख्ती से पालना का आदेश
उद्योग आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने विभाग के सभी कार्मिकों से मास्क लगाए रहने और सेनेटाइजर का उपयोग करने को कहा है। उन्होंने कोरोना वायरस के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों की पालना करने, मास्क लगाये रहने, सेनेटाइजर से हाथ धोते रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश दिए।
औद्योगिक इकाइयों को दिए दिशा-निर्देश
अग्रवाल ने बताया कि उद्योग विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण कोविद (19) के संबंध में जिला उद्योग केन्द्रों के माध्यम से विभागीय कार्यालयों के साथ ही औद्योगिक संगठनों, प्रतिष्ठानों और इकाइयों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
कार्मिकों और श्रमिकों को किया पाबंद
उद्योग आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्रों को जारी निर्देशों में जिलों के विभिन्न औद्योगिक संगठनों, इकाइयों एवं प्रतिष्ठानों से समन्वय कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरुक करने, इनके परिसरों को विसंक्रमित कराने के लिए पाबंद करने, उद्यमों के कार्मिकों एवं श्रमिकों को मास्क व सेनेटाइजर के उपयोग के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए हैं।
कार्यालयों को किया जाए विसंक्रमित
आयुक्त अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के विसंक्रमण के लिए कार्यालय व परिसरों में एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट के जरिए दरवाजों-कुर्सियों-अलमारियों के हत्थों, मेज, सीढिय़ों की रेलिंग, फर्श एवं अन्य संभावित मुख्य रूप से स्पर्श में आने वाली वस्तुओं व उपकरणों को दैनिक रूप से पोंछा लगवाकर विसंक्रमित कराया जाए।
बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग तुरंत रोका
कार्मिकों को मास्क एवं सेनेटाइजर के उपयोग के लिए पाबंद करने, परस्पर हाथ मिलाने के स्थान पर अभिवादन, बायोमेट्रिक मशीन के उपयोग को तत्काल प्रभाव से रोकने सहित आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर के निर्देशों की हो पालना
निर्देशों में राज्य सरकार, चिकित्सा विभाग और जिला कलेक्टर की ओर से जारी एडवाइजरी व निर्देशों की शतप्रतिशत पालना सुनिश्चित करने को कहा है।
सहकारी समिति के समर्थ कोष से की व्यवस्था
उद्योग सेवा परिषद व समिति के अध्यक्ष एसएस शाह ने बताया कि उद्योग सेवा परिषद और उद्योग विभाग कर्मचारी सहकारी समिति के समर्थ कोष से कार्मिकों के लिए मास्क व सेेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक अविन्द्र लड्डा, संयुक्त निदेशक संजीव सक्सैना आदि उपस्थित थे।

Corona virus COVID-19 virus
chandra shekar pareek Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned