script

स्टूडेंट्स प्लेसमेंट में कोविड 19 बेअसर

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 01:00:51 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

. आईटी समेत अन्य इंडस्ट्रीज में स्टूडेंट्स के बेहतर प्लेसमेंटमिल रहे बड़ी कंपनियों से जॉब ऑफर।

स्टूडेंट्स प्लेसमेंट में कोविड 19 बेअसर

स्टूडेंट्स प्लेसमेंट में कोविड 19 बेअसर



जयपुर
देश में भले ही कोविड कोविड 19 की दूसरी लहर के बीच जनजीवन अस्त.व्यस्त हो चुका हो लेकिन शहर के स्टूडेंट्स ने जॉब प्लेसमेंट में बेहतर परफॉर्म करने में सफलता प्राप्त की है। खास बात यह रही कि साल 2019 और 2020 के मुकाबले विभिन्न संस्थानों में स्टूडेंट्स के ना सिर्फ प्लेसमेंट हुए बल्कि इनके पैकेज में भी बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे ना सिर्फ स्टूडेंट्स की मेहनत बल्कि संस्थानों की ओर से ऑनलाईन प्लेटफॉर्म से करवाई गई तैयारी भी महत्वपूर्ण रही। सिर्फ आईटी ही नहीं कमोबेश सभी इंडस्ट्री में स्टूडेंट्स के लिए कॅरिअर एवं जॉब्स की भरमार है।
एमबीए में 100 परसेंट प्लेसमेंट
अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी में एमबीए पिनाकल के 2019-21 बैच के प्लेसमेंट में 100 प्रतिशत रहे, इसके साथ ही समर इंटर्नशिप में शतप्रतिशत प्लेसमेंट हुआ है। प्लेसमेंट में भारती एक्सा, जेएम फायनेंशियल, क्रॉम्पटन ग्रीव्स जैसी करीब दर्जनभर से अधिक बडी कंपनियों से स्टूडेंट्स के लिए जॉब्स के ऑफर एवं प्लेसमेंट मिले। इस दौरान औसत पैकेज गत वर्ष के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक रहा।
पैकेज में सतत बढ़ोतरी
स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एसकेआईटी में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स का वर्ष 2020 में अधिकतम पैकेज 12 लाख का गया, जबकि 2019 में ये 10 लाख था, इस वर्ष के शुरुआती समय में भी स्टूडेंट्स के लिए इनसे बेहतर पैकेज ऑफर हुए हैं। एमबीए स्टूडेंट्स के पैकेज में भी इसी तर्ज पर बढ़ोतरी देखने को मिली है।
ऑनलाइन ट्रेनिंग ये मिली सफलता
पोद्दार मैनेजमेंट एंड टेक्निकल कैंपस के प्रशासन का मानना है कि कोविड के दौर में स्टूडेंट्स ने बेहतर परफॉर्म किया। कॉलेज में हाल ही में एमबीए की विभिन्न ब्रांचेज के लिए प्लेसमेंट हुए और कोविड का इसमें कोई असर नजर नहीं आया। इस दौरान औसत एवं अधिकतम पैकेज में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की गई।
इनका कहना है।
कोविड काल में नई कंपनियों के बडे ऑफर्स स्टूडेंट्स को मिले हैं। ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए स्टूडेंट्स को तैयार किया गया, इसके लिए नियमित रूप से एक्सपट्र्स की देखरेख में स्टूडेंट्स को तैयार किया गया।
जयपाल मील, निदेशक, एसकेआईटी
एमबीए के वर्तमान पास आउट हुए बैच में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हुए हैं। इस दौरान हुए प्लेसमेंट में ग्लोबल लेवल की बड़ी कंपनियों ने स्टूडेंटस को जॉब्स के ऑफर दिए।
प्रो. आरएल रैना, वीसीए जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी
आईटी सेक्टर में जॉब्स की कोई कमी नहीं है, बड़ी संख्या में प्लेसमेंट जारी है। डिजिटल सेक्टर से जुड़ी हुई कंपनियों में अवसरो की भरमार बनी हुई है, संभवत: ऑफलाइन काम जहां जरूरी है, वहां कुछ गिरावट हो सकती है। लेकिन वर्तमान में अधिकतर काम ऑनलाइन ही होने से अवसरो में कोई कमी नहीं आई है।
अनिल अग्रवाल, इंडस्ट्री एक्सपर्ट एवं एमडीए एनएवी बैंक ऑफिस
कॉर्पोरेट एक्सपर्ट पैनल की मदद से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बच्चों की डमी ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट के इंटरव्यू की तैयारी करवाई गई। यही पजह रही कि पेंडेमिक के बावजूद एमबीए में स्टूडेंट्स को बेहतर पैकेज ऑफर हुए हैं।
डॉ आनंद पोद्दार, चेयरपर्सन, पोद्दार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स

ट्रेंडिंग वीडियो