कोविड मरीजों की मदद को आगे आ रहे लोग

कोरोना मरीजों की मदद के लिए लोग खुलकर मदद कर रहे है। कोविड मरीजों की जान बचाने के लिए कई दानदाता ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (Oxygen concentrator) डोनेट कर रहे है। सबसे अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स बीलवा के राधास्वामी सत्संग व्यास स्थित कोविड केयर सेंटर में आए है। यहां के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अब ग्रामीण क्षेत्र में पीएससी और सीएससी पर उपलब्ध कराए जाएंगे, इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।

By: Girraj Sharma

Published: 20 May 2021, 10:21 PM IST

कोविड मरीजों की मदद को आगे आ रहे लोग
— ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स कर रहे डोनेट
— बीलवा कोविड केयर सेंटर के लिए 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स किए डोनेट
— जयपुर डिस्काॅम को मिले 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

जयपुर। कोरोना मरीजों की मदद के लिए लोग खुलकर मदद कर रहे है। कोविड मरीजों की जान बचाने के लिए कई दानदाता ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (Oxygen concentrator) डोनेट कर रहे है। सबसे अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स बीलवा के राधास्वामी सत्संग व्यास स्थित कोविड केयर सेंटर में आए है। यहां के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अब ग्रामीण क्षेत्र में पीएससी और सीएससी पर उपलब्ध कराए जाएंगे, इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।
टोंक रोड पर बीलवा के राधास्वामी सत्संग व्यास में कोविड केयर सेंटर के लिए अब सेव दा चिल्ड्रन ने 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स डोनेट किए है। जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने में भामाशाह आगे बढ़ कर दान कर रहे है। सेव दा चिल्ड्रन के प्रतिनिधियों की ओर से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (05 लीटर) डोनेट किए गए है। सरकार के निर्देशों पर जेडीए, जिला प्रशासन, नगर निगम ग्रेटर, चिकित्सा एवं स्वाथ्य विभाग, पुलिस विभाग एवं राधास्वामी सत्संग व्यास, बीलवा की ओर से संयुक्त रूप से कोविड केयर सेंटर संचालित किया जा रहा है।

जयपुर डिस्कॉम को मिले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स
जयपुर डिस्काॅम के कोरोना संक्रमित कर्मियों के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जीनस पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की ओर से गुरुवार को 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स डोनेट किए गए। ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला को सौपें गए। इस मौके पर जयपुर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक नवीन अरोड़ा ने बताया कि हर जोन लेवल पर 2—2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स उपलब्ध कराए जाएंगे, जो कार्मिकों के काम आएंगे।

पीएससी—सीएससी पर उपलब्ध कराएंगे 6-7 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स
जयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित पीएससी व सीएससी पर 6-7 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने एक दिन पहले जयपुर जिला प्रभारी सचिव और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत को सुझाव दिया गया। जेडीए आयुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित पीएससी एवं सीएससी पर 6-7 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स उपलब्ध होने चाहिए, जिससे आवश्यकता होने पर उपयोग में लिया जा सकें। ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स दानदाताओं से प्राप्त एवं कॉविड केयर सेंटर बीलवा से उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned