scriptआरोप: राजस्थान ‘छीन’ रहा दिल्ली की ऑक्सीजन! जानें क्या है मामला | covid 19 oxygen cylinder shortage in delhi | Patrika News
जयपुर

आरोप: राजस्थान ‘छीन’ रहा दिल्ली की ऑक्सीजन! जानें क्या है मामला

– कुछ सप्लायर्स को कहा गया है कि वे राजस्थान में पहले करेंगे सप्लाई

जयपुरSep 23, 2020 / 12:33 pm

Ankita Sharma

आरोप: राजस्थान 'छीन' रहा दिल्ली की ऑक्सीजन! जानें क्या है मामला

आरोप: राजस्थान ‘छीन’ रहा दिल्ली की ऑक्सीजन! जानें क्या है मामला


— दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले, दिल्ली में ऑक्सीजन कम, फिर भी राजस्थान को हो रही पहले सप्लाई

— स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का दावा, राजस्थान को पहले सप्लाई से उत्पन्न हो रही समस्या
जयपुर । कोरोना संकट से पूरा देश जूझ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी विकट स्थिति है। एक समय पर यहां कोरोना संक्रमण चरम पर पहुंचा, हालांकि अब स्थिति काबू में है, लेकिन इस बीच यहां ऑक्सीजन को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। वहीं दिल्ली की आम आदमी पार्टी का कहना है कि अन्य राज्य इस संकट के लिए जिम्मेदार है, जिसमें राजस्थान भी शामिल है। दरअसल, दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई एक समस्या बनी हुई है। ऑक्सीजन की सप्लाई पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी नहीं है, लेकिन कुछ सप्लायर को कहा गया है कि राजस्थान में पहले सप्लाई करेंगे। इस समस्या को बातचीत करके सुलझाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान से होती है सप्लाई


गौरतलब है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई उत्तरप्रदेश और राजस्थान से आती है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि फिलहाल दिल्ली में ऑक्सीजन की दिक्कत नहीं है। दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 6 से 7 दिन की ऑक्सीजन का स्टॉक है लेकिन 7 दिन का स्टॉक होना ही चाहिए और कुछ अस्पतालों में 7 दिन से कम का स्टॉक है।

प्रदेश हर स्थिति के लिए तैयार

आपको बता दें कि राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और सीएम अशोक गहलोत की सरकार इस स्थिति पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सीएम गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग को सभी जरूरी तैयारी पूरी रखने के सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही विकट स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश में एक लाख बैड तैयार रखने के लिए भी कहा है। ऐसे में जाहिर है कि राजस्थान सरकार अपने लोगों के स्वास्थ को लेकर सभी तैयारियां पूरी मुस्तैद रखना चाहती है। आपको बता दें कि मंगलवार को प्रदेश में 1912 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि की गई है। इस तरह अब राज्य के कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 18 हजार 793 पहुंच गई है। वहीं एक्टिव केस की संख्या 18614 बताई जा रही है। वहीं मंगलवार को 15 लोगों की कोरोना से मौत भी दर्ज की गई। अब तक 1367 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। राजधानी जयपुर इस संक्रमण में सबसे आगे हैं। मंगलवार को यहां 398 नए मरीज मिले हैं।
ऑक्सीजन का परिवहन करने वाले भार वाहनों को परमिट में छूट

कोविड—19 के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर का परिवहन करने वाले भार वाहनों को परमिट में छूट दी गई है। ऐसे वाहनों के परमिट की आवश्यकता से 31 मार्च 2021 तक मुक्त किया गया है। परिवहन आयुक्त एवं सचिव रवि जैन ने बताया कि परिवहन विभाग एवं राजमार्ग मंत्रालय, केंद्र सरकार की ओर से 21 सितंबर को अधिसूचना जारी की गई। इसमें ऑक्सीजन सिलेंडर का अनन्य रूप से परिवहन करने वाले भार वाहनों जैसे ट्रक, मिनी ट्रक, पिकअप आदि को मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत मोटर यान अधिनियम, 1988 की धारा 66 (1) के उपबंध से यानी परमिट की आवश्यकता से 31 मार्च तक मुक्त किया गया है। इसके जरिए देशव्यापी ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो सके। इसके अनुसार परिवहन विभाग, राजस्थान सरकार ने भी सभी प्रादेशिक एवं जिला परिवहन अधिकारियों को अधिसूचना का पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

Home / Jaipur / आरोप: राजस्थान ‘छीन’ रहा दिल्ली की ऑक्सीजन! जानें क्या है मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो