scriptकोरोना वैक्सीन वितरण की मंगलमय शुरुआत, जानें कब पहुंचेगी राजस्थान | covid 19 vaccine covishield reached delhi | Patrika News

कोरोना वैक्सीन वितरण की मंगलमय शुरुआत, जानें कब पहुंचेगी राजस्थान

locationजयपुरPublished: Jan 12, 2021 12:56:41 pm

Submitted by:

Ankita Sharma

— आज सुबह दिल्ली पहुंची कोविशील्ड की पहली खेप

कोरोना वैक्सीन वितरण की मंगलमय शुरुआत, जानें कब पहुंचेगी राजस्थान

कोरोना वैक्सीन वितरण की मंगलमय शुरुआत, जानें कब पहुंचेगी राजस्थान

– अब अन्य राज्यों में भेजने की तैयारी

– सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनी कोरोना वैक्सीन पुणे हवाई अड्डे से रवाना होकर पहुंची देश की राजधानी
– पहले चरण में भारत सरकार ने 1 करोड़ 11 लाख डोज का ऑर्डर दिया
– 16 जनवरी से शुरू होगा देशभर में कोरोना का वैक्सीनेशन
जयपुर। आज सुबह देशभर में कोरोना वैक्सीन वितरण की मंगलमय शुरुआत हुई। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप पुणे हवाई अड्डे से रवाना होकर देश के विभिन्न राज्यों में पहुंचाई जा रही है। पहली खेप को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया। तीन ट्रकों में कोविशील्ड वैक्सीन की खेप को पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचाया गया। एयरपोर्ट से इन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाएगा। दिल्ली पहुंची कोविशील्ड की पहली खेप में 1088 किलोग्राम वजन की 34 पेटियां थीं। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइंस 56.5 लाख खुराक के साथ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बंगलूरू, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 9 उड़ानें संचालित करेंगे। ऐसे में फिलहाल राजस्थान में वैक्सीन पहुंचने को लेकर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं। हालांकि माना जा रहा है कि आज शाम तक जयपुर में भी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच सकती है। गौरतलब है कि राजस्थान सहित देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शनिवार 16 जनवरी से शुरू होगा। पहले चरण में भारत सरकार ने 1 करोड़ 11 लाख डोज का ऑर्डर दिया है।
वैक्सीन की खेप को पहुंचाने का जिम्मा लेने वाली कंपनी एसबी लॉजिस्टिक के एमडी संदीप भोसले ने कहा कि आज पुणे एयरपोर्ट से आठ विमानों से कोरोना वैक्सीन को देश में 13 स्थानों पर भेजा जाएगा। पहला विमान आज सुबह पुणे हवाई अड्डे से दिल्ली पहुंच चुका है। गौरतलब है कि वैक्सीन की पहली खेप गुरुवार रात को एयरलिफ्ट की जानी थी। लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया केंद्र सरकार की तरफ से आधिकारिक आदेश मिलने का इंतजार कर रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो