scriptअब इंदिरा रसोई से जरूरतमंदों को भोजन वितरित करवा सकेंगे दानदाता | covid Curfew Rajasthan Cm Ashok Gehlot Indira Rasoi Yojna | Patrika News

अब इंदिरा रसोई से जरूरतमंदों को भोजन वितरित करवा सकेंगे दानदाता

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2021 04:13:48 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

कोविड—19 के संक्रमण की वजह से प्रदेश में कर्फ्यू लगा हुआ है। जिसके चलते कई लोगों के समक्ष दो वक्त की रोटी का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में दानदाता, ट्रस्ट और संस्थाएं इंदिरा रसोई योजना के जरिए जरूरतमंदों को भोजन वितरण कर सकेंगे। इस संंबंध में स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी किए हैं।

अब इंदिरा रसोई से जरूरतमंदों को भोजन वितरित करवा सकेंगे दानदाता

अब इंदिरा रसोई से जरूरतमंदों को भोजन वितरित करवा सकेंगे दानदाता

जयपुर।

कोविड—19 के संक्रमण की वजह से प्रदेश में कर्फ्यू लगा हुआ है। जिसके चलते कई लोगों के समक्ष दो वक्त की रोटी का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में दानदाता, ट्रस्ट और संस्थाएं इंदिरा रसोई योजना के जरिए जरूरतमंदों को भोजन वितरण कर सकेंगे। इस संंबंध में स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी किए हैं। हालांकि इंदिरा रसोई में 8 रुपए में भोजन उपलब्ध करवाया जाता है, लेकिन संस्थाओं को राजकीय अनुदान के 12 रुपए जोड़ते हुए 20 रुपए पैकेट के हिसाब से भोजन दिया जाएगा।
विभाग की ओर से जारी आदेशों के तहत ऐसी संस्थाओं और दानदाताओं को निकाय को पहले ही डिमांड बतानी होगी। इसके बाद निकाय की ओर से रसोई संचालक को भोजन पैकेट देने के आदेश दिए जाएंगे। निकाय और रसोई संचालकों को भोजन पैकेट की सूचना को रिकॉर्ड में अंकित करना जरूरी होगा। भोजन पैकेट का आॅर्डर देने वालों को ही खाली पैकेट रसोई संचालक को देने होंगे। अगर वो पैकेट नहीं देते हैं तो इन पैकेट्स की राशि संचालक को पहले ही देनी होगी। ये भोजन पैकेट्स योजना की गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित संख्या के अतिरिक्त होंगे। भोजन पैकेट्स पर इंदिरा रसोई का लोगो भी प्रदर्शित करना होगा। सरकार का यह आदेश दो महीने के लिए प्रभावी रहेगा।
आपको बता दें कि सरकार इंदिरा रसोई योजना को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय ले चुकी है। पिछले दिनों ही कोविड संक्रमित मरीजों को इंदिरा रसोई से निशुल्क भोजन देने की घोषणा की गई थी। साथ ही कलेक्टर्स को अधिकार दिए गए थे कि वो चाहें तो अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर में इंदिरा रसोई के एक्सटेंशन काउंटर भी खोल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो