scriptCovid efffect : जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित | Covid efffect: JEE Mains exam postponed | Patrika News

Covid efffect : जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित

locationजयपुरPublished: Apr 18, 2021 05:46:26 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एनटीए ने स्थगित की परीक्षा27 से 30 अप्रेल तक होनी थी परीक्षा



जयपुर, 18 अप्रेल
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency )की ओर से आगामी 27,28 और 30 अप्रैल को आयोजित होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा (JEE Mains Exam) को बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा में तकरीबन 7 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Mains) के तहत 27 से 30 अप्रैल तक तीसरे सेशन की परीक्षा का आयोजन देश विदेश के 334 परीक्षा शहरों में परीक्षा का आयोजन होना था लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया।
की जा रही थी परीक्षा स्थगित करने की मांग
कोविड को देखते हुए पिछले काफी दिनों से लगातार अभिभावकों और परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा को स्थगित करने की मांग उठ रही थी। परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य के मद्देनजर परीक्षा को आगामी आदेशों तक स्थगित करने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि बढ़ते कोविड के खतरे को देखते हुए इससे पूर्व सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द कर चुका है तो 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। राजस्थान बोर्ड भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर चुका है। इसके बाद परीक्षार्थियों ने अपना पूरा ध्यान जईई मुख्य परीक्षा की ओर लगा दिया था लेकिन बीते एक सप्ताह से जिस प्रकार से देश में कोरोना का आंकड़ा बढ़ता जा रहा था,उससे कयास लगाए जा रहे थे कि परीक्षा को स्थगित किया जा सकता है। एनटीए ने चौथे चरण की जेईई मेन परीक्षाएं जो 24 मई 2021 से 28 मई 2021 के बीच होने वाली है, उसको लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की है।
ये परीक्षाएं भी हुईं स्थगित
नवोदय विद्यालय समिति ने छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। छठी कक्षा में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 मई को होना था, जिसे स्थगित कर दिया गया है। इसे लेकर जारी नोटिस अभ्यर्थी और अभिभावक नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा को प्रशासनिक कारण की वजह से स्थगित किया गया है। परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले नई परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी।
इसे लेकर जारी नोटिस में कहा गया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 के लिए होने वाली छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। मिजोरम, नागालैंड और मेघालय को छोडकऱ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा 16 मई को होनी थी और परीक्षा की नई तिथि की जानकारी आधिकारिक अधिसूचना के जरिए दी जाएगी। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 13 अप्रैल को ही जारी हो गया है।
अलवर में भर्ती रैली स्थगित
राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अलवर जिले में 20 अप्रैल से शुरू होने वाली सेना की भर्ती रैली भी 31 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है। भर्ती रैली की नई तिथि सेना की ओर से जारी की जाएगी। इस भर्ती रैली में छह जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा,करौली और सवाई माधोपुर के 69 हजार 344 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
इनको पहले किया जा चुका है स्थगित
गौरतलब है कि इससे पूर्व नीट पीजी परीक्षाओं को भी स्थगित किया जा चुका है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर चुका है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस यानी कि सीआईएससीई ने आईसीएसई (कक्षा 10) और आईएससी (कक्षा 12) की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। परीक्षा की नई तारीखों पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह तक लिया जाएगा। राजस्थान में सभी विवि की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। गहलोत सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का भी फैसला लिया और राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित की जा चुकी हैं। महाराष्ट्र, एमपी, उत्तरप्रदेश, झारखंड, हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने भी अपनी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो