script7 दिन के आइसोलेशन पर बोले विशेषज्ञ, आखिरी 3 दिन लक्षण नहीं तो 8वें दिन बिना जांच जा सकते काम पर | Covid Expert on 7 day isolation | Patrika News

7 दिन के आइसोलेशन पर बोले विशेषज्ञ, आखिरी 3 दिन लक्षण नहीं तो 8वें दिन बिना जांच जा सकते काम पर

locationजयपुरPublished: Jan 26, 2022 04:27:39 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में कोविड—19 की तीसरी लहर के दौरान रोजाना हजारों की संख्या में बेहद कम या बिना लक्षण वाले लोग कोविड संक्रमित पाए जा रहे हैं।

Covid Expert on 7 day isolation

प्रदेश में कोविड—19 की तीसरी लहर के दौरान रोजाना हजारों की संख्या में बेहद कम या बिना लक्षण वाले लोग कोविड संक्रमित पाए जा रहे हैं।

जयपुर. प्रदेश में कोविड—19 की तीसरी लहर के दौरान रोजाना हजारों की संख्या में बेहद कम या बिना लक्षण वाले लोग कोविड संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे मरीजों के रिकवर होने पर कार्य स्थल पर आने के दौरान आइसोलेशन के नियमों को लेकर असमंजस सामने आ रहा है। कई निजी व सरकारी कार्यालयों में इनसे कोविड की निगेटिव रिपोर्ट मांगी जा रही है, जबकि विशेषज्ञों के अनुसार कोविड के मौजूदा स्वरूप में इसकी आवश्यकता नहीं है।
यह भी पढ़ें ः सामाजिक बदलाव की कहानी : बेटे की मौत होने पर सास ने बहू को पढ़ाया, नौकरी लगवाई…और कर दी शादी

रोजाना मिल रहे 10 हजार के करीब या इससे अधिक मरीज
प्रदेश में पिछले एक पखवाड़े से कोविड के नए मरीजों की संख्या प्रतिदिन बड़ी संख्या में आ रही है। इस दौरान कई बार नए मामले 10 हजार के आस पास या 15 हजार के पार भी पहुंच चुके हैं। लेकिन इस बार इनमें से 98 प्रतिशत तक मरीजों में बेहद कम लक्षण सामने आ रहे हैं। ऐसे मरीजों को भी आइसोलेशन में रहना आवश्यक है।
अब संक्रमित पाए जाने के बाद सात दिन तक सख्त आइसालेशन में रहना चाहिए। इसके आखिरी तीन दिन यानि पांचवें, छठे और सातवें दिन कोविड के लक्षण नहीं होने चाहिए। लक्षण नहीं होने पर आठवें दिन बिना आरटीपीसीआर कोविड जांच कराए अपने कार्य स्थल पर लौटा जा सकता है।
कोई लक्षण नहीं है तो संक्रमित पाए जाने के बाद आठवें दिन काम पर वापस लौटा जा सकता है। इसके लिए दुबारा आरटीपीसीआर जांच की आवश्यकता नहीं है।
डॉ.सुधीर भंडारी, प्राचार्य एवं नियंत्रक, एसएमएस मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो