scriptभेड़ निष्क्रमण में कोविड प्रोटोकॉल की हो पालना: मुख्य सचिव | Covid protocol should be followed in sheep evacuation: Chief Secretary | Patrika News

भेड़ निष्क्रमण में कोविड प्रोटोकॉल की हो पालना: मुख्य सचिव

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2021 07:16:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

भेड़ निष्क्रमण को लेकर तैयारियां करने के निर्देश

भेड़ निष्क्रमण में कोविड प्रोटोकॉल की हो पालना: मुख्य सचिव

भेड़ निष्क्रमण में कोविड प्रोटोकॉल की हो पालना: मुख्य सचिव


जयपुर, 6 जून
मानसून की आहट के साथ ही प्रदेश में भेड़ निष्क्रमण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भी सोमवार को इसे लेकर पशुपालन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली औरउन्हें कोविड को देखते हुए भेड़ निष्क्रमण की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलों में एंट्री प्वाइंट्स पर भेड़ पालकों की स्क्रीनिंग के साथ.साथ कोरोना वैक्सीनेशन की व्यवस्था भी जिला प्रशासन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से करें। साथ ही पशुपालकों के मोबाइल नंबरों के आधार पर आईटी विभाग द्वारा इनकी लाइव लोकेशन ट्रेकिंग की व्यवस्था भी की जाए। साथ ही जन आधार के जरिए निष्क्रमण के दौरान भी इन्हें राशन तथा राज्य सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ निर्बाध मिलने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
मुख्य सचिव सोमवार को शासन सचिवालय में वीसी के जरिए भेड़ निष्क्रमण की पूर्व तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष की तरह ही इस साल भी भेड़ निष्क्रमण को निर्बाध तरीके से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन तथा संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण होना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कई बार पशुपालकों की भेड़ें उनके रास्ते में पडऩे वाले किसानों के खेतों में घुस जाती हैं जिससे उनमें और भेड़ पालकों में टकराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आर्य ने कहा कि इस स्थिति से बचने के लिए पुलिस विभाग तथा जिला प्रशासन प्रोएक्टिव होकर काम करें। भेड़पालकों द्वारा निष्क्रमण के लिए निर्धारित मार्ग से ही गुजरना सुनिश्चित करें। इसके अलावा मार्ग में फेरबदल की स्थिति में यथोचित कार्यवाही तथा निष्क्रमण के दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा निष्क्रमण के एन्ट्री प्वाइंट चिन्ह्वित करते हुए स्थाई एवं अस्थाई चौकपोस्टों की स्थापनाए कार्मिकों की नियुक्ति का काम शीघ्र पूरा किया जाए।
आर्य ने निर्देश दिए कि जिलों में भेड़ निष्क्रमण के सफल संचालन के लिए संभागीय आयुक्त तथा पुलिस महानिरीक्षक वीसी के जरिए हर जिले में कलेक्टर तथा जिले के पशुपालन अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ व्यवस्थाएं सुचारू होना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभाग के स्तर पर भेड़ों की दवा, ठहराव आदि की व्यवस्था का भी पुख्ता इंतजाम रखा जाए।
बैठक में पशुपालन विभाग की शासन सचिव आरूषी मलिक, गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव पर्यावरण एवं वन विभाग श्रेया गुहा, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिद्दार्थ महाजन,सभी संभागीय आयुक्त, पुलिस विभाग के अधिकारी तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो