एक दिन में एक केन्द्र पर लग पाएगी 100 को वैक्सीन, 35 से 37 मिनट में लगेगा टीका

प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन का द्वितीय ड्राय रन किया गया। सभी 33 जिलों में 102 वैक्सीन सेंटर्स स्थापित कर 2550 स्वास्थ्य कार्मिकों पर यह रन किया गया।

By: kamlesh

Updated: 09 Jan 2021, 02:25 PM IST

जयपुर। प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन का द्वितीय ड्राय रन किया गया। सभी 33 जिलों में 102 वैक्सीन सेंटर्स स्थापित कर 2550 स्वास्थ्य कार्मिकों पर यह रन किया गया। इससे पहले प्रदेश में 2 जनवरी को 7 जिलों के 18 केन्द्रों पर 424 कोरोना वारियर्स के लिए यह रन आयोजित किया गया था।

ड्राय रन के लिए प्रत्येक जिले में वैक्सीन सेंटर की तीन श्रेणियां बनाकर टीकाकरण का मॉक ड्रिल किया गया है। प्रथम श्रेणी में मेडिकल कॉलेज व जिला चिकित्सालय, द्वितीय श्रेणी में सीएचसी, पीएचसी व शहरी डिस्पेंसरी तथा तृतीय श्रेणी में निजी चिकित्सा संस्थानों पर केन्द्र बनाए गए। प्रत्येक वैक्सीन सेंटर पर 25 वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया। विभाग के प्रमुख शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जयपुर के वैक्सीन सेंटर्स का निरीक्षण किया। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा कहा कि रन पूरी तरह सफल रहा और राजस्थान टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार है।

चुनाव प्रबंधन की तरह अंजाम दिया जाए वैक्सीनेशन
जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। इसके लिए 226 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए है। पहले दौर में हैल्थ वर्कर्स-फ्रंट लाइनर को ही कोविड वैक्सीन लगेगी। अब तक 58 हजार 181 फ्रंट लाइनर का रजिस्टर्ड हो गए हैं। जिले के सभी ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन का ड्राय रन होने के साथ तैयारियों को परखा जा रहा है। जिला टास्क फोर्स की हुई बैठक में कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने वीसी से सभी ब्लॉक स्तर के अफसरों और उनकी टीम को टीकाकरण अभियान को चुनाव की तरह शुरू करने के लिए कहा हैं। वहीं मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने शुक्रवार सभी जिला कलक्टर से वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से फीडबैक लिया और कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय पर वैक्सीनेशन को चुनाव प्रबंधन की तरह अंजाम दिया जाए।

व्हाट्सएप ग्रुप से समन्वय
टीकाकरण के लिए जो टीमें बनाई जा रही हैं उनका व्हाट्सएप ग्रुप से समन्वय होगा। प्रत्येक ग्रुप में कलक्टर व सीएमएचओ जुड़े होंगे। हैल्थ केयर वर्कर्स के टीकाकरण के लिए संबंधित टीकाकरण साइट्स पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। एडीएम चतुर्थ अशोक कुमार मॉनिटरिंग करेंगे। पूरी वैक्सीन प्रक्रिया में कम से कम 35 से 37 मिनट लगेंगे।

जयपुर जिले का वैक्सीनेशन का खाका
58 हजार 181 फ्रंट लाइनर रजिस्टर्ड, 226 वैक्सीनेशन बूथ तय
5 कार्मिकों की टीम प्रत्येक बूथ पर तैनात होगी, इसमें वैक्सीनेटर के साथ डाटा ऑपरेटर, सहायक, सुपरवाइजर, गार्ड भी शामिल
23 रिजर्व टीमें बनाई गई वैक्सीनेशन के लिए जयपुर जिले में
100 लोगों को अधिकतम एक बूथ पर एक दिन में वैक्सीन दी जाएगी

COVID-19

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned