ग्रेटर नगर निगम चलाएगा जीवन बचाओ अभियान, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और सिलेंडर की होगी खरीद

—महापौर की पार्षदों के साथ हुई वीसी में निर्णय
—उप महापौर की अध्यक्षता में बनाई पांच सदस्यीय कमेटी

By: Umesh Sharma

Published: 04 May 2021, 04:50 PM IST

जयपुर।

नगर निगम ग्रेटर घरों में आइसोलेट मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद करेगा। इसके लिए जीवन बचाओ अभियान शुरू करेंगे। महापौर सौम्या गुर्जर की पार्षदों के साथ वीसी के जरिए हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इस खरीद के लिए उपमहापौर पुनीत करनावट की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

वीसी के दौरान महापौर ने अपने एक साल का मानदेय कोविड की रोकथाम के लिए देने की घोषणा की। वहीं पार्षदों ने भी अपने 6 महीने का मानदेय कोरोना की रोकथाम के लिए देने पर सहमति जताई। वीसी में पार्षद महेश अग्रवाल ने सुझाव दिया कि वार्ड में 50-50 लाख से जो विकास कार्य होने हैं। उनमें से 10 लाख कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दिए जाएं। उप महापौर पुनीत कर्णावट ने सुझाव दिया कि जहां जनसंख्या घनत्व ज्यादा है, वहां अस्थाई क्वारेन्टीन सेंटर बनाने पर विचार होना चाहिए। इनका संचालनजन सहयोग से किया जाए। गौरतलब है कि सोमवार को मेयर ने वीकेआई में ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया था। यहां बड़ी संख्या में लोग सिलेंडर भरवाने के लिए मिले। इनमे से ज्यादातर घरों में आइसोलेट हैं। मगर उन्हें ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। इसे लेकर महापौर ने सीएम और चिकित्सा मंत्री को पत्र भी लिखा था।

यूं मिलेंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर

पार्षदों की अनुशंसा पर यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर मरीजों को उपलब्ध कराए जाएंगे। मरीजों को यह 10 से 12 दिन के लिए दिए जाएंगे। इसके बाद इन्हें अन्य मरीजों को दिया जाएगा। इन सिलेंडरों में निशुल्क गैस भरवाने के लिए जिला कलेक्टर को पत्र लिखा गया है। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्टर दवाइयों का भी निशुल्क वितरण किया जाएगा।

कांग्रेस पार्षदों ने किया कमेटी का विरोध

महापौर ने कर्णावट की अध्यक्षता में जो कमेटी बनाई उसमें पार्षद दिनेश कांवट, रवि उपाध्याय, कुमकुम शर्मा, ओम स्वामी को शामिल किया है। ये सभी भाजपा के पार्षद हैं। इसका कांग्रेस पार्षदों ने विरोध शुरू कर दिया। पार्षद प्रदीप तिवाड़ी ने कहा कि एक भी कांग्रेस पार्षद को शामिल नहीं करना गलत है। महापौर राजनीति कर रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि महापौर तीन दिन से फोन तक नहीं उठा रहीं।

वीसी खत्म करके चली गई महापौर

कांग्रेस पार्षदों का विरोध बढ़ा और उन्होंने अपनी बात रखनी चाही तो महापौर वीसी छोड़कर चली गई। इसके बाद पार्षदों ने उप महापौर से बात करने की कोशिश की, लेकिन वो भी दूसरी मीटिंग में जाने की बात कहकर निकल गए।

PM Narendra Modi
Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned