scriptकोरोना के अंत का ‘श्री गणेश’, वैक्सीन पहुंची जयपुर | covishield vaccine reached jaipur covid 19 | Patrika News

कोरोना के अंत का ‘श्री गणेश’, वैक्सीन पहुंची जयपुर

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2021 12:53:23 pm

Submitted by:

Ankita Sharma

– उम्मीदों की उल्लास, विश्वास की पूजा और डर के अंत की खुशियां

कोरोना के अंत का 'श्री गणेश', वैक्सीन पहुंची जयपुर

कोरोना के अंत का ‘श्री गणेश’, वैक्सीन पहुंची जयपुर

– आज सुबह करीब 11 बजे की उड़ान से जयपुर पहुंची कोविशील्ड की पहली खेप

– सेठी कॉलोनी स्थित सीएमएचओ ऑफिस में बने स्पेशल स्टोर में रखी गई

– सीएमएचओ ऑफिस में की गई वैक्सीन की विधिवत पूजा, ढोल-नगाड़ों की धुन पर नाच उठे कर्मचारी और स्थानीय लोग
– एसडीएसम से लेकर अन्य चिकित्सा अधिकारी रहे एयरपोर्ट पर मौजूद

– दूसरी खेप शाम 4.40 बजे की उड़ान से पहुंचेगी जयपुर

– चिकित्सा विभाग की ओर से स्टोरेज के लिए तैयारियां पूरी
जयपुर। राजस्थान में कोरोना के अंत का श्रीगणेश आज से शुरू हो रहा है। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण की तैयारियों के तहत राजस्थान में आज सुबह कोविशील्ड की पहली खेप पहुंची। आज सुबह करीब 11 बजे तमाम सुरक्षा इंतजामों के साथ कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सांगानेर हवाई अड्डे पहुंची। इस दौरान -एसडीएसम से लेकर अन्य चिकित्सा अधिकारी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। यहां से वैक्सीन को सीधे सेठी कॉलोनी स्थित सीएमएचओ ऑफिस ले जाया गया। जहां कोरोना वैक्सीन की विधिवत पूजा की गई। इसके बाद यहां बने स्पेशल कोल्ड स्टोरेज में वैक्सीन को रखा गया। इस दौरान कोरोना वैक्सीन आने की खुशी में ऑफिस कर्मचारी और स्थानीय लोग ढोल-नगाड़ों पर नाच उठे। इससे पहले वैक्सीन आने की तैयारियों के तहत सीएमएचओ दफ्तर को सेनेटाइज किया गया।
इन जिलों में भी पहुंचेगी वैक्सीन

राज्य में एयर कनेक्टिविटी वाले तीन जिलों जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में यह वैक्सीन पहुंचाई गई है। वहीं कोविशील्ड की दूसरी खेप आज शाम को 4.40 बजे की उड़ान से पहुंचनी है। गौरतलब है कि राज्य में मंगलवार को कोविशील्ड की पहली खेप पहुंचनी थी, लेकिन इसमें देरी हो गई।
बनाए हैं स्पेशल स्टोरेज केंद्र

एयरपोर्ट से कोविड वैक्सीन को स्टोरेज केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा, जहां वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के मध्य स्टोर किया जाएगा। इन तीनों जिलों से ‘वैक्सीन वैनÓ के जरिए राज्य के 282 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। कोरोना के टीकाकरण के लिए इस प्रथम चरण में राज्य के करीब 4 लाख 65 हजार हैल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया जाना है।
ऐसी है वैक्सीनेशन की तैयारियां

राज्य में कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय, 7 संभाग स्तरीय व 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर हैं। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2,444 कोल्ड चैन प्वॉइंट्स कार्यशील हैं। प्रत्येक जिले में एक वैक्सीन वैन भी उपलब्ध है। प्रथम चरण में 3689 चिकित्सा संस्थानों एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानो पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है। इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानों को सत्र स्थल के रूप में कोविन सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है।
देश को जल्द मिलेंगे कोरोना के दो और टीके

16 जनवरी को देशभर में कोरोना टीकाकरण शुरू होने से पहले टीके की डोज राज्यों को मिलना शुरू हो चुका है। देश में फिलहाल दो तरह के टीके को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। माना जा रहा है कि अगले एक महीने में दो और टीके सामने आ रहे हैं जिनमें से एक स्वदेशी जाइडस कैडिला कंपनी का है। जबकि दूसरा रूस का स्पूतनिक-5 टीका है। फिलहाल यह दोनों टीके अंतिम चरण के परीक्षण स्थिति में चल रहे हैं। सरकार की योजना के ही अनुसार, मार्च माह के पहले सप्ताह तक देश में चार और अप्रैल माह के अंत तक पांच तरह के टीके उपलब्ध होंगे। तब तक देश में तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारी और सुरक्षा जवानों को टीका दिया जाएगा। बाजार में पांच तरह के टीके उपलब्ध होने के बाद इनकी कीमतों में भी कमी आएगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के साथ मिलकर फिर कीमतों पर विचार करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो