script

गाय-भैंस का दूध बछड़े के पीने योग्य इंसान के लिए नहीं

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 08:05:47 pm

Submitted by:

Om Prakash Sharma

– संपन्न हुआ ४८ वां डेयरी इंडस्ट्री सम्मेलन, जयपुर डेयरी प्लांट को मिला अवार्ड – देश-विदेश से आए प्रतिनिधि, कई विषयों पर किया मंथन, जताई चिंता

photo_2020-02-22_19-54-14.jpg
जयपुर. अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया समेत कई विकसित देशों में गाय-भैंस के दूध को पीने योग्य नहीं मान रहें। उनके मुताबिक इसका उपयोग मानव के लिए नुकसानदायक है, क्योंकि मां का दूध बच्चे और गाय-भैंस का दूध केवल बछड़े के लिए उपयुक्त है। वह बादाम और मेवे के दूध का प्राथमिकता दे रहे है। मां के दूध के अलावा अन्य स्त्रोतों के दूध को दूध नहीं मान रहे है। यह विरोध पश्चिमी देशों में बतौर अभियान चल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण उनके देश में दूध की ग्रोथ महज १.२ से २.२ तक हो रही हैं जबकि भारत की ग्रोथ ६ से ७ प्रतिशत है। इस दूध विरोधी अभियान को रोकने के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने की जरूरत हैं, नहीं तो देश में दूध उत्पादन की ग्रोथ और मूल्य दोनों घट जाएंगे। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाएगी। यह बात डेयरी विशेषज्ञों ने शनिवार को ४८ वीं डेयरी इंडस्ट्री सम्मेलन के अंतिम दिन तकनीकी सत्र में कही। आरसीडीएफ के विपणन महाप्रबंधक जयदेव सिंह ने बताया कि सम्मेलन इण्डियन डेयरी एसोसियेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जी.एस. राजोरिया, उपाध्यक्ष डॉ. ए.के. खोसला, नोर्थ जोन के चैयरमेन एस.एस.मान और डॉ. हिम्मत सिंह राठौड़ समेत कई डेयरी विशेषज्ञों ने कई विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए। विशेषज्ञों ने दूध के उत्पादन मे इजाफ के साथ पशुपालक की लागत बढ़ाने, बच्चों में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए फोर्टिफाइड दूध मुहैया कराने, डेयरी और पशुपालन में नए तकनीकी आयाम स्थापित, अंतरराष्ट्रीय स्तर मानको का निर्धारण और डेयरी विकास व पशु बीमारियों की बीमारियों पर नियंत्रण पर जोर दिया। साथ ही नई मशीनरी और टेक्नोलॉजी से भी पशुपालकों को अवगत कराया।

सरकार को पेश करेंगे प्रस्ताव
-पशुपालन एवं गोपाल विभाग के सचिव डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में डेयरी उद्योग के विकास की अपार संभावनाएं है। इसके लिए उपलब्धता, उत्पादकता और विपणन पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में डेयरी उद्योग से जुड़े विभिन्न विषयों पर मंथन के बाद डेयरी एसोसियेशन अपना प्रस्ताव सरकार को पेश करेगी। जिसपर गंभीरता से निर्णय लिया जाएगा।
इनको मिला अवार्ड

-जयपुर डेयरी को अत्याधुनिक डेयरी प्लान्ट का अवार्ड।
-दिल्ली की आनंदा डेयरी को रख-रखाव के लिए सर्वश्रेष्ठ डेयरी प्लांट अवार्ड मिला।
-भीलवाड़ा डेयरी को सर्वश्रेष्ठ सहकारी डेयरी प्लांट का अवार्ड मिला।
– एनडीडीबी के निरंजन कराडे और प्रीतेश जोशी को बेस्ट पोस्टर प्रजेंटेशन अवार्ड मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो